Friday, Apr 26 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनाया जाएगा - शिवराज

मध्यप्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनाया जाएगा - शिवराज

रीवा, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि 'आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश' का रोडमैप तैयार कर लिया गया है और इसमें निर्धारित लक्ष्यों को आमजन के सहयोग से हासिल किया जाएगा।

श्री चौहान ने विंध्य अंचल के प्रमुख शहर रीवा जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित किया। इस अवसर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और भव्य तथा आकर्षक परेड की सलामी ली।

श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना संकटकाल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा काे अवसर मानते हुए आत्मनिर्भर भारत का संदेश दिया। इसी के अनुपालन में हमने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का लक्ष्य निर्धारित किया और इसके लिए रोडमैप भी तैयार कर लिया गया है। इसमें सुशासन समेत प्रमुख क्षेत्रों में विकास के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

रीवा में गणतंत्र दिवस का भव्य कार्यक्रम एसएएफ मैदान में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। समारोह में पुलिस जवानों ने आकर्षक मार्चपास्ट किया। समारोह में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश तथा प्रदेश के विकास को चित्रित करती हुई विभिन्न विभागों की आकर्षक झांकियां प्रस्तुत की गयीं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उन्मुक्त आकाश में गुब्बारों को छोड़ा। उन्होंने परेड कमांडर एवं प्लाटून कमांडरों से परिचय प्राप्त किया। इस दौरान मध्यप्रदेश गान का गायन भी हुआ।

श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि ह्रदय प्रदेश मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनायेंगे। इसके लिये सरकार और शासन के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक का सहयोग आवश्यक होगा। जब प्रदेश के साढ़े सात करोड़ जन आगे कदम बढ़ायेंगे, तो प्रदेश के विकास का पथ प्रशस्त हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि स्व-रोजगार तथा आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। नगरों के साथ-साथ ग्रामों के विकास के लिये पांच वर्षीय कार्य योजना तैयार की जा रही है। रीवा प्रदेश का गौरवशाली जिला है। इसके विकास में किसी तरह की कोर कसर नहीं रहेगी। कोरोना संकट में प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ का रिकार्ड उपार्जन हुआ। इसमें रीवा का बहुत बड़ा योगदान था। धान उपार्जन में भी रीवा प्रदेश के पांच प्रमुख जिलों में शामिल है। गेंहू तथा धान के लिये रीवा के किसानों को एक हजार करोड़ रूपये की राशि प्रदान की गई है। रीवा में सुपारी से कलाकृति बनाने की अनूठी कला तथा विशिष्ट सुंदरजा आम है। इन्हें पूरी दुनिया में बेचने की व्यवस्था की जायेगी। इनका उत्पादन बढ़ाने से स्थानीय स्तर पर रोजगार तथा जिले का आर्थिक विकास होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस को नमन कर रहे हैं। उन्होंने अंग्रेजों से अंडमान निकोबार द्वीप को आजाद कराकर तिरंगा फहराया था। आज उन वीरों को नमन किया जा रहा है, जिनके त्याग और बलिदान से देश को आजादी मिली। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक वर्ष पहले प्रदेश में कोरोना महामारी का संकट आया। कोरोना से दो-दो हाथ करने के लिये हमारे डॉक्टरों, नर्स, पुलिस तथा प्रशासन के लोगों ने अपने प्राण संकट में डालकर आम जनता की सेवा की।

उन्होंने कहा कि रीवा सहित पूरे विंध्य क्षेत्र के विकास के प्रयास किये जायेंगे। इसके लिये कार्य योजना बना ली गई है, जिस पर तेजी से काम किया जायेगा। विकास के कार्यों के साथ भू-माफिया, खनन माफिया, नशे का कारोबार करने वाले, चिटफंड कंपनी बनाकर जनता को लूटने वाले तथा बेटियों से दुर्व्यवहार करने वालों और धर्मान्तरण कराने वालों को मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं रहने दिया जायेगा। पूरे प्रदेश में माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। मिलावट करने वालों को भी नहीं छोड़ा जायेगा। माफियाओं के कब्जे से आठ हजार करोड़ रुपये की कीमत की जमीन मुक्त करायी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने का पूरा अवसर दिया जायेगा। नारी सुरक्षा और सम्मान के लिये 'पंख' अभियान शुरू किया गया है। किसानों को फसल बीमा तथा किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। किसानों को एक वर्ष में 83 हजार करोड़ रुपयों से अधिक का लाभ दिया जा चुका है। जीरो प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण की योजना पुन: शुरू हो गई है। संबल योजना शुरू की जा रही है। इससे गरीबों को शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रसूति सहायता, बीमा सुरक्षा तथा अन्त्येष्टि सहायता का लाभ मिलेगा। प्रदेश में 2024 तक हर गरीब को पक्का आवास की सुविधा दी जायेगी। प्रदेश में आगामी चार सालों में हर घर को नल से जलापूर्ति की व्यवस्था होगी। इसके लिये 12 हजार से अधिक गांवों में समूह नलजल योजना का कार्य शुरू हो गया है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की सिंचाई क्षमता 7.5 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 41 लाख हेक्टेयर की गई है। इसे 65 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जायेगा। बिजली में आमजनों को 18 हजार करोड़ रूपये का अनुदान दिया जा रहा है। सौर ऊर्जा में रीवा ने कमाल कर दिखाया है। यहां 750 मेगावाट की सबसे बड़ी सौर परियोजना है। रोजगार का अवसर देने के लिये तीन लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर को दस हजार रूपये का ब्याजमुक्त ऋण दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास का कोई अवसर नहीं छोड़ा जायेगा। प्रदेश को विकसित करने के लिये पराक्रम की पराकाष्ठा करनी होगी। हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह और समाजसेवा का कोई एक कार्य करे। प्रदेश में नशामुक्ति तथा बेटियों की सुरक्षा और सम्मान के लिये भी अभियान चलाया जायेगा। जब हर प्रदेशवासी विकास में योगदान देगा तो प्रदेश की तस्वीर और तकदीर अवश्य बदलेगी।

समारोह में मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने महिला-बाल विकास विभाग की झांकी में शामिल नन्हीं बेटियों को दुलार किया तथा महिला सुरक्षा का संदेश देने वाली कराटे खिलाड़ियों को आशीर्वाद दिया।

समारोह में मुख्यमंत्री के साथ उनकी पत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान ने भी शिरकत की। समारोह में सांसद जनार्दन मिश्रा, पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल और अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। समारोह में रीवा संभाग आयुक्त राजेश कुमार जैन और अन्य अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद थे।

प्रशांत

वार्ता

image