Friday, Apr 26 2024 | Time 11:17 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कुपोषण के कारण हो रहा चार प्रतिशत जीडीपी का नुकसान : एसोचैम

कुपोषण के कारण हो रहा चार प्रतिशत जीडीपी का नुकसान : एसोचैम

नयी दिल्ली 21 जनवरी (वार्ता) उद्योग संगठन एसोचैम ने कहा है कि कुपोषण के कारण देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को चार प्रतिशत का नुकसान हो रहा है और वित्त मंत्री अरुण जेटली को आगामी बजट में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा आवंटन करना चाहिये।

बाजार शोध एवं सलाह कंपनी ईवाई के साथ मिलकर तैयार एक शोधपत्र में संगठन ने यह बात कही है। इसमें कहा गया है कि दुनिया के 50 प्रतिशत कुपोषित बच्चे भारत में हैं। साथ ही परिवार में महिलाओं और लड़कियों को सबसे अंत में खाना दिया जाता है जिससे उनके पोषण पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के हवाले से शोधपत्र में कहा गया है कि छह से 59 महीने की उम्र के देश के 60 प्रतिशत बच्चे आयरन की कमी के शिकार हैं। मौजूदा सरकार ने महिलाओं एवं लड़कियों के लिए कई तरह के कार्यक्रम शुरू किये हैं, लेकिन इनके दायरे में आने वाली महिलाओं और लड़कियों की स्थिति भी पोषक आहार के मामले में कोई बहुत बेहतर नहीं है। पंद्रह से 49 साल की उम्र की 58 प्रतिशत गर्भवती महिलाएँ तथा 55 प्रतिशत दूसरी महिलाओं में आयरन की कमी है।

शोध पत्र के अनुसार, “देश की बड़ी आबादी कुपोषित तथा असंतुलित आहार का सेवन करती है, चाहे वह पोषक तत्त्वों की कमी के कारण हो या उसकी अधिकता के कारण या फिर उसमें सूक्ष्म पोषक तत्त्वों की कमी हो। यह समझना जरूरी है कि कुपोषण सिर्फ भोजन की कमी से ही नहीं स्वास्थ्य सुविधाओं, शिक्षा, साफ-सफाई, संसाधनों तथा महिला सशक्तिकरण की कमी से भी होता है।”

एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने कहा कि बजट में सरकार का फोकस ऐसी नीतियों पर होना चाहिये जिनसे स्वास्थ्य एवं सामाजिक अंतरों को पाटा जा सके। उचित पोषण देश के विकास के लिए काफी महत्त्वपूर्ण है।

शोधपत्र में कहा गया है कि सूक्ष्म पोषक तत्त्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विविध प्रकार के खाद्यान्नों के सेवन को बढ़ावा दिया जाना चाहिये। उदाहरणार्थ, चावल या गेहूँ की तुलना में बाजरे में ज्यादा प्रोटीन, खनिज तथा विटामिन होते हैं। इनमें विटामिन बी, कैलसियम, आयरन, पोटैशियम, मैगनीशियम तथा जस्ता जैसे सूक्ष्म पोषक तत्त्व भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। इन फसलों की लागत भी कम होती है। इसके बावजूद इसे गरीबों का आहार माना जाता है तथा चावल और गेहूँ को इसके मुकाबले तरजीह दी जाती है। गुलेटीन से मुक्त होने के कारण गुलेटीन से एलर्जी वाले लोग या उच्च मधुमेह के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अजीत , उप्रेती

वार्ता

More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image