Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मैनपाट तिब्बती संस्कृति और स्थानीय संस्कृति का अनुपम संगम -राज्यपाल

मैनपाट तिब्बती संस्कृति और स्थानीय संस्कृति का अनुपम संगम -राज्यपाल

अम्बिकापुर 07 अप्रैल(वार्ता)छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि मैनपाट में बसे तिब्बतियों ने तिब्बती संस्कृति के साथ ही साथ स्थानीय सांस्कृतिक को महत्व देकर मैनपाट में संस्कृतियों का अनुपम संगम स्थापित किया है।

श्रीमती पटेल ने आज मैनपाट में बुद्ध मंदिर में आयोजित तिब्बती सांस्कृतिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मैनपाट के प्राकृतिक सौंदर्य की सराहना की और इसे छत्तीसगढ़ का शिमला कहा। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक संसाधनों को सहेजते हुए पर्यटन स्थलों में आवश्यक सुविधाएं विकसित करने का सुझाव दिया। उन्होंने तिब्बती समुदाय द्वारा संचालित वृद्धाश्रम का भी अवलोकन किया और वहां निवासरत बुजुर्गों से मुलाकात की तथा हाल-चाल जाना।

इसके पूर्व तिब्बती समुदाय द्वारा राज्यपाल का तिब्बती परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया। श्रीमती पटेल ने प्रथम बुद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की समृद्ध एवं खुशहाली के लिए कामना की। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए।श्रीमती पटेल ने मैनपाट स्थित पर्यटन स्थल टाईगर प्वाईंट तथा जलजली, पहुंचकर वहां के प्राकृतिक सौंदर्य का अवलोकन किया।

श्रीमती पटेल ने मैनपाट में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का अवलोकन किया तथा वहां विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ दी जा रही अन्य सुविधाओं का जायजा लिया।

साहू

वार्ता

image