Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग

वाराणसी,21 जून (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को यहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जगह-जगह सामूहिक योगाभ्यास आयोजित किये गये।

प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के पियरी स्थित वेद भवन में क्षेत्रीय नागरिकों के साथ योग किया। इस अवसर पर कोरोना महामारी से निपटने में योग का महत्व बताते हुए उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में इस अभ्यास ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। योग प्रतिदिन की क्रिया की गुणवत्ता में सुधार करता है। इसलिए हमें प्रतिदिन इसका अभ्यास करना चाहिए।

उन्होंने लोगों को बताया कि योग का अर्थ है जुड़ना, मन को वश में करना और वृत्तियों से मुक्त होना है। सदियों पहले महर्षि पतंजलि ने मुक्ति के आठ द्वार बताए, जिन्हें हम 'अष्टांग योग' कहते हैं। मौजूदा दौर में हम अष्टांग योग के कुछ अंगों जैसे आसन, प्राणायाम और ध्यान को ही जान पाए हैं।

स्थानीय विधायक डॉ0 तिवारी ने कहा कि योग याज्ञवल्क्य संहिता में प्राण और अपान के प्रति सजगता के संयोग को प्राणायाम बताया है। उन्होंने बताया कि साँस की डोर से हम तन-मन दोनों को साध सकते हैं।

जिला प्रशासन की ओर से जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी एवं सामान्य लोग शामिल हुए। नेहरू युवा केंद्र एवं आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बनारस क्लब में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में योग का आयोजन किया गया। कोरोना पर प्रोटोकॉल के दृष्टिगत जिलाधिकारी सहित, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी सहित लगभग 20 अधिकारियों लोगों ने प्राणायाम, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, धारणा, समाधि एवं ध्यान सहित विभिन्न तरीके के योगाभ्यास किये। लगभग 45 मिनट से अधिक चले योगाभ्यास के दौरान ऑनलाइन एवं ऑफलाइन यूट्यूब एवं जूम एप के माध्यम से जुड़कर जिले के सभी आठ विकास खंडों एवं लगभग 140 से अधिक ग्राम पंचायतों से लगभग 5000 लोगों ने योगाभ्यास किये।

श्री शर्मा में कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभाने वाले कई गणमान्य को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उन लोगों से योग करने की अपील की जो अभी तक नहीं करते हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास करने की शुरुआत अनिवार्य रूप से करने की अपील की।

शिक्षण संस्थानों में काशी हिंदू विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एवं संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किये गये। अनेक सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं की ओर से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

image