Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी ने किया अंबेडकर के सपनो काे साकार : योगी

मोदी ने किया अंबेडकर के सपनो काे साकार : योगी

लखनऊ 31 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दावा किया कि आजादी के बाद नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने बाबा साहब डा भीमराव आंबेडकर के सपने को साकार करने का काम बगैर भेदभाव के किया है।

अनुसूचित जाति/जनजाति के आरक्षण को और दस सालों के बढाने संबंधी संविधान के 126वें संशोधन विधेयक के लिये आहूत राज्य विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुये श्री योगी ने कहा कि श्री मोदी ने डा आंबेडकर से जुडे़ पवित्र स्थल ‘पंच तीर्थाें’ का विकास किया है। उनके जन्म स्थान मध्यप्रदेश के महू में भव्य स्मारक बनाकर इसे एक तीर्थ के रूप में विकसित किया गया। इंग्लैण्ड के जिस भवन में रहकर डा आंबेडकर ने उच्च शिक्षा अर्जित की थी, उस भवन को खरीद कर बाबा साहब का स्मारक बनाने के साथ-साथ इंग्लैण्ड जाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए निवास एवं स्काॅलरशिप की व्यवस्था की गयी।

उन्होने कहा कि बाबा साहब ने दिल्ली में जिस स्थान पर अन्तिम सांस ली थी, उसे अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने खरीदा जबकि मोदी सरकार ने एक अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र का निर्माण कराकर उसे एक पवित्र तीर्थ के रूप में विकसित किया। बाबा साहब की दीक्षा भूमि नागपुर में एक भव्य स्मारक बनाया गया। इस काज को श्री मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनवीस की सरकार ने सम्पन्न किया। मुम्बई की ‘चैत्य भूमि’ में भी बाबा साहब से जुड़े पवित्र स्थल को भव्य स्वरूप देकर वंचितों के लिए आशा की किरण जाग्रत करने का काम मोदी सरकार ने किया ।

प्रदीप

जारी वार्ता

image