Friday, Apr 26 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
States


मोदी ने की देश की पहली सी प्लेन सेवा की शुरुआत, ख़ुद भरी उड़ान

मोदी ने की देश की पहली सी प्लेन सेवा की शुरुआत, ख़ुद भरी उड़ान

केवड़िया (गुजरात), 31 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने गृह राज्य गुजरात के नर्मदा ज़िले में केवड़िया, जहाँ दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी स्थित है, से अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच उड़ान भर कर देश की पहली सी प्लेन सेवा की विधिवत शुरुआत की।
श्री मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 वी जयंती पर उनकी 182 मीटर ऊँची प्रतिमा पर पुष्पांजलि और मनोहारी एकता परेड का निरीक्षण करने के बाद यहां तालाब संख्या 3 स्थित वोटर ऐरोड्रोम से उड़ान भर कर इस सेवा की शुरुआत की। जब वह पहाड़ियों से घिरे इस जलीय हवाई अड्डे पर विमान में सवार होने वाले थे उससे पहले उन्हें चालक दल के एक सदस्य ने आपातकालीन सुरक्षा सम्बंधी जानकारी दी और उन्होंने इसे ग़ौर से सुना।
इस सेवा के लिए निजी उड्डयन सेवा प्रदाता कम्पनी स्पाइस जेट 19 सीटों वाले एक विमान का इस्तेमाल कर रही है जिसमें शुरुआत में 12 सीटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह केवड़िया और अहमदाबाद के बीच की लगभग 200 किमी की दूरी सड़क मार्ग के क़रीब 4 घंटे की बजाय मात्र 45 मिनट में तय करेगी। केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत शुरू होने वाली इस योजना के लिए इसी साल जुलाई में केंद्र, राज्य और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के बीच त्रिपक्षीय समझौता हुआ था।
स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी और और अहमदाबाद के साबरमती नदी रिवरफ्रंट दोनो श्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट रहे हैं। आधिकारिक सूचना के अनुसार शुरुआत में दोनो के बीच इस सी प्लेन सेवा के दो दैनिक फेरे रखने की योजना है। किराया एक तरफ़ से प्रति व्यक्ति 1500 रुपए होगा। पानी और ज़मीन दोनो से उड़ान भरने में सक्षम इस विमान को कनाडा में बनाया गया है और इसे स्पाइस जेट मालदीव से ख़रीद कर यहां लायी है। आम विमान की तुलना में काफ़ी नीचे उड़ने वाले इस विमान का वज़न 3377 किलो है और यह 5570 किलो वज़न उठा सकता है।
रजनीश
वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image