Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी का कृतित्व एवं व्यक्तित्व देश और दुनिया के लोगों के लिए प्रेरणापरक:योगी

मोदी का कृतित्व एवं व्यक्तित्व देश और दुनिया के लोगों के लिए प्रेरणापरक:योगी

लखनऊ 16 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कृतित्व एवं व्यक्तित्व देश और दुनिया के लोगों के लिए प्रेरणापरक बन गया है।

श्री योगी सोमवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य मुख्यालय पर श्री मोदी के जीवन एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर रहे थे। प्रदर्शनी में श्री मोदी के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर और उनके नेतृत्व में मिली ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाया गया है। श्री मोदी के जन्मदिवस 17 सितम्बर के अवसर पर 14 से 20 सितम्बर तक चलने वाले सेवा सप्ताह के तहत इस प्रदर्शनी का आयोजन पार्टी द्वारा किया गया है। पार्टी के राज्य मुख्यालय पर यह प्रदर्शनी 20 सितम्बर तक लगी रहेगी। प्रदेश के अन्य सभी जिलों में भी श्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर उनके जीवन एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जायेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्री मोदी को लोकप्रिय व्यक्तित्व व बहुआयामी प्रतिभा वाला बताते हुए कहा कि जीवन के विभिन्न पक्षों को जिस संवेदनशील तरीके से उन्होंने आगे बढ़ाया है। आज पूरा देश और दुनिया कौतहुल एवं आश्चर्य की नजरों से मोदी जी को एक टक निगाह से देखती हैं। उनके जीवन के अनेक पक्षों को लेकर के चाहे वो उनका बचपन, चाहे युवा, चाहे भाजपा के संगठन महामंत्री, गुजरात के लोकप्रिय मुख्यमंत्री और आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के रूप में जीवन के विभिन्न पक्षों को लेकर के जिसमें सेवा भी है। राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव भी है, संवेदनशीलता भी है, तो वही अपने मूल्यों और आदर्शाे के प्रति पूरी प्रतिबद्धता भी देखने को मिलती है।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी के जीवन के इन विभिन्न पक्षों को लेकर के जो प्रदर्शनी आज यहां पर लगाई गयी है वह विभिन्न पक्षाें और वर्ग के लोगों के लिए अत्यन्त प्रेरणादायी और अनुकरणीय भी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप श्री मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में 70 वर्षो से राजनीति के एजेण्डे को बदलने का कार्य, जो पहले व्यक्ति पर आधारित था, जाति मत और मजहब पर आधारित था, आज उसकी धुरी बदली है। आज उसमें गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाएं है। राजनीति का केन्द्र बिन्दु देश बना है।

श्री योगी ने कहा कि अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 100 दिन के एक छोटे से अंतराल में ही 70 वर्षो से लम्बित मामलों को जिस त्वरित गति से निस्तारण करने का कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी द्वारा कश्मीर में धारा 370 को समाप्त करने के सम्बंध में जो ऐतिहासिक और साहासिक निर्णय लिया गया। सदियो से नारी शक्ति के सशक्तिकरण की बात तो होती थी लेकिन तीन तलाक की कुप्रथा से कभी भी नारी गरिमा का सम्मान रखने का भाव जिस रूप में होना चाहिए था नहीं देखने को मिला। तीन तलाक की कुप्रथा को समाप्त करने का ऐतिहासिक निर्णय भी मोदी जी के नेतृत्व में लिया गया।

त्यागी

जारी वार्ता

image