Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी मंगलवार को करेंगे रेहड़ी पटरी दुकानदारों से संवाद

मोदी मंगलवार को करेंगे रेहड़ी पटरी दुकानदारों से संवाद

लखनऊ 26 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पीएम स्वनिधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के रेहड़ी पटरी दुकानदारों से बातचीत करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से प्रभावित रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को पुनः आजीविका से जोड़ने के लिए “पीएम स्वनिधि योजना” एक जून को प्रारम्भ की गई थी। उत्तर प्रदेश में आज तक योजनान्तर्गत सात लाख से अधिक पंजीकरण पोर्टल पर प्राप्त हुए हैं, जिसके सापेक्ष लगभग 6.40 लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं जिसमें 3.62 लाख से अधिक आवेदन पत्र स्वीकृत हुए हैं।

उन्होने बताया कि अब तक 2.59 लाख पथ विक्रेताओं को ऋण वितरित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत आनलाइन पंजीकरण, ऋण स्वीकृति एवं ऋण वितरण में देश में प्रथम स्थान पर है। इसके साथ साथ प्रदेश के सात नगर निगम वाराणसी, लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर एवं गाजियाबाद देश के टाप 10 नगर निगमों में शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मंगलवार को यूपी के पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों के साथ वर्चुवल संवाद करेंगे। इस वर्चुवल संवाद में प्रदेश के 75 जिलों के 651 नगरीय निकायों के हितग्राहियों के लिए कार्यक्रम का प्रसारण देखने की व्यवस्था की गयी है। यह लाइव प्रसारण यू ट्यूब,दूरदर्शन के अलावा मुख्यमंत्री कार्यालय के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल पर देखा जा सकेगा।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, नगर विकास राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता के अलावा मुख्य सचिव एवं अन्य अधिकारी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तीन हितग्राहियों से उनके कार्य स्थल से वर्चुवल संवाद करेंगे। श्री मोदी के उद्बोधन के पूर्व पीएम स्वनिधि योजना पर तैयार फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा।

प्रदीप

वार्ता

image