Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी गुरुवार को करेंगे 35 राज्यों के आक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण

मोदी गुरुवार को करेंगे 35 राज्यों के आक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण

देहरादून 06 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में पीएम केयर्स के अंतर्गत, स्थापित प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही वह 35 कुल 35 राज्यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को वर्चुअल देश को समर्पित करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत पीएसए आक्सीजन मेडीकल प्लाण्ट देश के सभी राज्यों में लगवा रही है। ताकि देश में ऑक्सीजन की कमी पूरी हो सके। सूत्रों के अनुसार, यह प्लांट हवा में से आक्सीजन लेता है, फिर उसको पुअर आक्सीजन में परिवर्तित कर देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, हवा में 21 प्रतिशत आक्सीजन होता है और 79 फीसदी नाइट्रोजन होता है। जो मनुष्य के लिए लाभकारी होता है।

श्री मोदी कल सुबह लगभग 11 बजे मिग-17 हेलीकॉप्टर से एम्स ऋषिकेश पहुंचेंगे। जहां वह एम्स में स्थापित संयंत्र का अवलोकन करने के बाद उसे देश को समर्पित करेंगे इतना ही नहीं, श्री मोदी देश के अन्य 34 राज्यों, जिनमें केंद्र शासित राज्य भी हैं, में निर्मित प्लाण्टों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही, देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो जाएंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री सभा को भी संबोधित करेंगे।

सं.संजय

वार्ता

image