Friday, Apr 26 2024 | Time 21:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सात लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने डेढ़ माह में केदारनाथ के दर्शन किये

सात लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने डेढ़ माह में केदारनाथ के दर्शन किये

रुद्रप्रयाग 24 जून (वार्ता) उत्तराखंड में नौ मई को भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद 45 दिनों में सात लाख 35 हजार श्रद्धालुआें केदारनाथ के दर्शन कर चुके है।

जिलाधिकारी मगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में पिछले वर्ष के मुकाबले बढोत्तरी देखी गयी। पिछले वर्ष छह माह की यात्रा में सात लाख बत्तीस हजार तीर्थयात्रियों ने बाबा के दर्शन किये थे। वही इस वर्ष 22 जून तक सात लाख 35 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किये है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यात्रियों को हरसंभव सहायता दे रहा है।

आम श्रद्धालुओं के लिये नौ मई को केदरानाथ के कपाट खोले जाने के बाद 18 मई को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केदरानाथ के दर्शन किये और यहां पर एक रात्रि रूद्रा गुफा में ध्यान लगाया था। इसके बाद श्रद्धालओं के यहां आने का तांता लगा हुआ है। भारी संख्या में यात्रियो के आने से मात्र 45 दिनों में ही वर्ष 2018 का रिकार्ड टूट गया। पिछले वर्ष 7 लाख 32 हजार 241 श्रद्धालुओं ने भगवान केदारनाथ के दर्शन किये थे। जबकि इस इस वर्ष 22 जून तक 7 लाख 35 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। पहली बार केदारनाथ में एक दिन दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 36 हजार से अधिक पहुंची।

केदारनाथ की 16 किलोमीटर की पैदल यात्रा चार धामों में सबसे कठिन यात्रा है। यहां की भौगोलिक परिस्थिति काफी कठिन है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं का आॅक्सीजन की भारी कमी से जूझना पड़ता है। बावजूद इसके केदारनाथ में दर्शन करने वाले यात्रियो की संख्या हर वर्ष बढ़ती जा रहा है। केदारनाथ आपदा के बाद शुरूआती वर्षो में जहां यात्रियों की संख्या काफी कम रही, लेकिन वर्ष 2017 के बाद संख्या में भारी बढ़ोत्तरी होने लगी।

 

image