Friday, Apr 26 2024 | Time 06:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मोतिहारी में 19 जनवरी को होगा मदर डेयरी संयंत्र का उद्घाटन

मोतिहारी में 19 जनवरी को होगा मदर डेयरी संयंत्र का उद्घाटन

मोतिहारी 17 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह इस वर्ष 19 जनवरी को बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में मोतिहारी स्थित मठबनवारी में मदर डेयरी के दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष दिलिप रथ ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह इस वर्ष 19 जनवरी को बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में मोतिहारी स्थित मठबनवारी में मदर डेयरी के दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा, “इस नए दूध प्रसंस्करण संयंत्र की स्थापना क्षेत्र में कारोबार का स्थायी माॅडल प्रस्तुत करेगी, जिससे क्षेत्र में दूध उत्पादकता भी बढ़ेगी।”

श्री रथ ने कहा कि बापूधाम में दूध उत्पादक कंपनी के गठन से किसानों को अपने उत्पादक बेहतर रिटर्न मिलने लगा है और उनका पैसा सीधे उनके बैंक खाते में जाता है। इस पहल से जुड़े किसान कई अन्य पहलों जैसे राशन बैलेंसिंग प्रोग्राम, ए.आई. सुविधा, पशुओं के लिए चारे और मिनरल के मिश्रण से भी लाभान्वित होते हैं, जिससे उनके मवेशियों की उत्पादकता बढ़ी है।

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजीटेबल प्राइवेट लिमिटेड संजीव खन्ना ने कहा कि इस संयंत्र की शुरुआत के साथ दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दूध का लोकप्रिय ब्रांड अब बिहार के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। नया संयंत्र आधुनिक उपकरणों और आधुनिक तकनीक से युक्त है जो दूध की गुणवत्ता पर पूरा नियन्त्रण बनाए रखते हैं। इससे जुड़े सभी मानकों को माॅनिटर कर इन्हें रिकाॅर्ड करते हैं। यह पहल मोतिहारी में ताज़े दूध की सोर्सिंग एवं विपणन का स्थायी बिज़नेस माॅडल प्रस्तुत करेगी।

सूरज उपाध्याय

वार्ता

image