Friday, Apr 26 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान पहुंची मुर्मू

सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान पहुंची मुर्मू

भुवनेश्वर 05 मई (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को अपने ओडिशा प्रवास के दूसरे दिन सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान का दौरा किया और टाइगर रिजर्व के अंदर लगभग ढाई घंटे बिताए।

सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान समृद्ध जैव विविधता और वन्य जीवों वाला स्थल है। यह ब्लैक टाइगर के रूप में लोकप्रिय दुर्लभ मेलेनिस्टिक बाघ की रक्षा के लिए दुनिया का एकमात्र प्राकृतिक आवास है।

सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों ने राष्ट्रपति की यात्रा के लिए विस्तृत व्यवस्था की थी। राष्ट्रपति ने टाइगर रिजर्व के मुख्य क्षेत्र में स्थित चहल और बरेहीपानी का दौरा किया, जो राष्ट्रीय उद्यान में सबसे ऊंचे और सबसे सुंदर झरने के लिए जाना जाता है। इसके बाद उन्होंने अपराह्न में स्थानीय आदिवासी समुदाय द्वारा तैयार किया गया भोजन का सेवन किया ।

प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए राष्ट्रपति मुर्मू गुरुवार की रात रायरंगपुर में अपने घर पर रहीं और परिवार के सदस्यों के साथ रात्रि भोज किया। सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान की अपनी यात्रा से पहले राष्ट्रपति शुक्रवार सुबह आविष्कारक पंडित रघुनाथ मुर्मू की जन्मस्थली दंडबोश गांव गयीं और उन्हें उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

संतोष.संजय

वार्ता

image