Friday, Apr 26 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
खेल


नाडा और पेफी डोपिंग पर करेंगे राष्ट्रीय कांफ्रेंस

नाडा और पेफी डोपिंग पर करेंगे राष्ट्रीय कांफ्रेंस

नयी दिल्ली, 09 जनवरी (वार्ता) भारत में खेल और खिलाड़ियो को डोपिंग रूपी डंक से बचाने के लिए कार्य कर रही संस्था राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) भारत सरकार के खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) के साथ मिलकर दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन दिल्ली के डॉ भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर पर 30 और 31 जनवरी को करने जा रही है।

इस कांफ्रेंस में देश के राज्यों से करीब 1000 खिलाड़ी, प्रशिक्षक, स्कूलों और कालेजों में कार्यरत शारीरिक शिक्षक खेल पत्रकारिता के दिग्गज पत्रकार और खेलकूद जुड़े लोग शामिल होंगे।

नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने बुधवार को कॉन्फ्रेंस के ब्रोशर को अनावरण करते हुए कहा कि खेलों में बढ़ती हुई प्रतिबंधित दवाइयों के सेवन के खिलाफ यह सेमिनार खिलाड़ी और प्रशिक्षकों को जागरूक करेगा। उन्होंने कहा कि जाने-अनजाने में खिलाड़ियों के प्रतिबंधित दवाइयां लेने से न केवल उनके कैरियर पर प्रभाव पड़ता है साथ ही साथ उनके स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि नाडा द्वारा पूरे देश में पेफी के साथ मिलकर जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है जिसमें खिलाड़ियों, शारीरिक शिक्षकों और खेल प्रशिक्षकों को प्रतिबंधित दवाइयों और उनके सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

इस अवसर पर पेफी के सचिव डॉ पीयूष जैन ने कहा कि विश्व खेल जगत में बढ़ती प्रतिस्पर्घा और पदक जीतने के जुनून में खिलाड़ी डोपिंग के जरिए अपना शारीरिक दमखम बढ़ाते हैं और पकड़े जाने पर प्रतिबंधित कर दिए जाते है। कई बार खिलाड़ी बीमारी के दौरान जानकारी के अभाव में कुछ प्रतिबंधित दवाएं ले लेता है और डोपिंग में फंस जाता है।

डा. जैन ने बताया कि पेफी समय-समय पर देश के विभिन्न राज्यों में और विश्वविद्यालयों में इस तरह के जागरूकता अभियान चलाती है जिससे युवा खिलाड़ी प्रतिबंधित दवाइयों के सेवन से बचें। उन्होंने कहा कि खेलों में बढ़ते हुए मान सम्मान और पैसे के लिए कुछ खिलाड़ी जाने अनजाने में इस तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं और पकड़े जाने पर उन पर 2 साल से लेकर 8 साल तक का प्रतिबंध लग जाता है और उनका पूरा कैरियर खराब हो जाता है इसलिए आज जरूरत इस बात की है कि खिलाड़ियों को शुरुआत से ही इन दवाइयों के बारे में जानकारी दी जाए जिससे वे लोग इनका सेवन ना करें।

 

More News
ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

26 Apr 2024 | 4:00 PM

ब्रा‍ज़िलिया 26 अप्रैल (वार्ता) ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्टा विएरा डी सिल्वा ने कहा कि वह इस वर्ष के आखिर में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगी।

see more..
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
image