Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दिल्ली से सटे जिलों के लिये समग्र नीति की जरूरत: योगी

दिल्ली से सटे जिलों के लिये समग्र नीति की जरूरत: योगी

लखनऊ 17 जून,(वार्ता) चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने में मदद के लिये केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि दिल्ली और उससे सटे जिलों के लिये एक समग्र नीति बनाये जाने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान श्री योगी ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से राज्य में चिकित्सा इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने में बहुत मदद मिली है। इस समय प्रदेश में लेवल-1, लेवल-2, लेवल-3 के कुल 503 कोविड अस्पताल क्रियाशील हैं। इन अस्पतालों में कुल एक लाख एक हजार 236 बेड उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 के संक्रमण की जांच के लिए पांच लाख से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण से सम्बन्धित प्रतिदिन लगभग 16,000 टेस्ट किए जा रहे हैं जिसे 20 जून तक बढ़ाकर 20,000 किए जाने का लक्ष्य है।

उन्होने श्री मोदी से आग्रह किया कि दिल्ली एवं उससे सटे जिलों के लिए एक समग्र नीति बनायी जाए। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में निरन्तर आवागमन होता रहता है। इसके मद्देनजर कोरोना के संदिग्ध तथा लक्षणरहित संक्रमित व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण लगाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लक्षणरहित मामलों को होम क्वारंटीन में रखने पर, जरूरी अनुशासन का पालन सम्भव नहीं हो पाता। इससे संक्रमित के परिजनों को संक्रमण के जोखिम के साथ ही, परिवार के सम्पर्क में आये अन्य व्यक्तियों के माध्यम से इन्फेक्शन के प्रसार की आशंका बनी रहती है।

प्रदेश में उपलब्ध एक लाख से अधिक कोविड बेड का उल्लेख करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री से कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने व इसके प्रसार पर नियंत्रण के लिए लक्षणरहित कोविड-19 पाॅज़िटिव मरीजों को कोविड अस्पतालों में रखे जाने की अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया।

प्रदीप

जारी वार्ता

image