Friday, Apr 26 2024 | Time 07:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


करतारपुर श्रद्धालुओं के लिए आॅन लाइन वीजा की नई श्रेणी जोड़ी जाएगी

करतारपुर श्रद्धालुओं के लिए आॅन लाइन वीजा की नई श्रेणी जोड़ी जाएगी

इस्लामाबाद, 06 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को करतारपुर गलियारा की यात्रा के लिए वीजा आवेदन करने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन वीजा प्रणाली में एक धार्मिक पर्यटन श्रेणी जोड़ने का फैसला किया है।

समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के अनुसार गृह मंत्रालय ने एक बैठक में यह फैसला लिया कि मंत्रालय द्वारा दो अलग-अलग श्रेणियों के वीज़ा आवेदनों पर विचार किया जाएगा, एक वह जो दुनिया में कहीं भी रहने वाले भारतीय मूल के सिख श्रद्धालुओं के लिए होगा और जबकि दूसरा भारतीय पासपोर्ट से दूसरे देश से रहने की अनुमति पाने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए होगा। करतारपुर तीर्थयात्रा के लिए दोनों श्रेणियों के सभी वीजा आवेदन सात से 10 कार्य दिवसों के अंदर किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय राष्ट्रीय डाटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण (नादरा) के साथ सहयोग करेगा जो धार्मिक पर्यटन श्रेणी के तहत जारी किए गये आगंतुकों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया के तहत यह कार्य करेगा।

कैबिनेट की ओर से उपर्युक्त चरणों के लिए बनायी गयी नीतियों में एक संशोधन की मांग करेगा। पाकिस्तान ने सिख समुदाय को बार-बार आश्वासन दिया है कि गुरु नानक साहिब के 550 वें प्रकाशोत्सव पर उनकी ओर से करतारपुर गलियारा खोला जाएगा।

पाकिस्तान भारत के पांच हजार सिख तीर्थयात्रियों को दैनिक आधार पर करतारपुर गलियारे से नरोवाल स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने की अनुमति देने के लिए सहमत हो गया है जिसे नवंबर में खोला जायेगा।

उप्रेती.श्रवण

वार्ता

image