Friday, Apr 26 2024 | Time 06:20 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में लू से मरने वालों की संख्या सौ पार

पटना 17 जून(वार्ता) बिहार में प्रचंड गर्मी से आज 17 और लोगों की मौत होने से पिछले तीन दिनों में राज्य में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 101 हो गयी है ।
आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में गया में सबसे अधिक 11 लोगों की जबकि औरंगाबाद में तीन, जमुई में दो और नवादा में एक व्यक्ति की मौत हुई है जिससे पिछले तीन दिनों में लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर औरंगाबाद जिले में 32, गया जिले में 31, नवादा जिले में 12 हो गयी है । इसके अलावा पटना जिले में 11, बक्सर में सात और भोजपुर जिले में पांच लोगों की भी भीषण गर्मी से मौत की सूचना है। हालांकि पटना, बक्सर और भोजपुर में गर्मी से मौत की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है ।
इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए नीतीश सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 22 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है । वहीं गया जिला प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू करते हुए दिन के वक्त (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक) लोगों के खुले स्थान पर एकत्रित होने पर रोक लगाई । इस दौरान सभी तरह के निर्माण कार्य भी बंद रहेंगे । उधर मौसम विभाग के अनुसार राज्य में भीषण गर्मी से अभी दो-तीन दिन राहत की उम्मीद नहीं है।
शिवा उपाध्याय
वार्ता
image