Friday, Apr 26 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रूस की महिलाओं ने किया पिंडदान, मोक्षदायिनी फल्गु के जल से किया तर्पण

गया, 26 सितम्बर (वार्ता) बिहार के गया में चल रहे विश्वविख्यात पितृपक्ष मेले में आज रूस से आई महिलाओं ने अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पूरे वैदिक रीति-रिवाज से पिंडदान किया।
गया में एक पखवाड़े तक चलने वाला विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला अब अंतिम चरण में है। लाखों की संख्या में देश-विदेश के श्रद्धालु गयाजी पहुंच कर अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान कर रहे हैं। इसी क्रम में आज रूस की एलेना कशिटसाइना, यूलिया वेरेमिनको, इरेस्को मगरिटा, औक्सना कलिमेनको, इलोनोरा खतिरोबा और इरिना खुचमिस्तोबा प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर पहुंची जहां उन्होंने मंदिर प्रांगण में अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान एवं श्राद्ध किया। भारतीय वेशभूषा में विदेशी महिलाओं ने पूरे वैदिक रीति-रिवाज से पिंडदान कर्मकांड की प्रक्रिया को पूरा किया। इसके बाद महिलाओं ने पवित्र मोक्षदायिनी फल्गु नदी के जल से तर्पण किया।
विदेशी महिलाओं ने भारतीय संस्कृति में आस्था जताते हुए कहा कि यहां की संस्कृति बहुत ही अच्छी है। उन्होंने कहा कि पितरों की आत्मा की शांति के लिए गयाजी में पिंडदान करने के बारे में सुना था। इसलिए यहां आकर पितरों की मोक्ष की प्राप्ति के लिए पिंडदान किया है।
पिंडदान कर्मकांड को कराने वाले पंडा लोकनाथ गौड़ ने कहा कि रूस देश से छह की संख्या में महिलाएं गया पहुंची हैं। जहां उन्होंने अपने पितरों की मोक्ष प्राप्ति के लिए पिंडदान किया है। इसके पहले वाराणसी में भी इनके द्वारा पूजा-पाठ किया गया है। उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक पिंडदान की प्रक्रिया चलेगी। विभिन्न पिंडवेदियो पर इनके द्वारा पिंडादान किया जाएगा।
सं.सतीश
वार्ता
image