Friday, Apr 26 2024 | Time 07:51 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में राशन कार्डधारियों के खाते में भेजे गए 184 करोड़ से अधिक

पटना 02 अप्रैल (वार्ता) बिहार में कोरोना महामारी के बीच सहायता के रूप में आज 18 लाख से अधिक राशन कार्डधारियों के बैंक खाते में आज 184 करोड़ आठ लाख 54 हजार रुपये भेज दिए गए।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण तथा लाॅकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा अधिनियम तहत सभी राशनकार्डधारियाें को सहायता के रूप में एक हजार रुपये प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में नकद प्रत्यक्ष अंतरण (डीबीटी) के जरिए भुगतान की योजना का शुभारंभ किया।
यह राशि नेशनल इन्फाॅरमेटिक्स सेंटर (एनआईसी) के सहयोग से लोक वित्त प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) द्वारा राज्य स्तर से ही सीधे लाभुकों के खाते में हस्तांतरित की जा रही है। इसकी शुरुआत में आज ही 18 लाख 40 हजार 854 लाभुकों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की दर से कुल 184 करोड़ आठ लाख 54 हजार रुपये हस्तांतरित किए गए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि शेष लाभुकाें को कम से कम समय में राशि हस्तांतरित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
बिहार सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आच्छादित वैसे राशन कार्डधारी जिनकी आधार संख्या राशन कार्ड डाटा बेस में उपलब्ध नहीं है, वे अपने घर से ही मोबाइल से आधार संख्या आपदा प्रबंधन विभाग की बेवसाइट के माध्यम से दे सकते हैं।
इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेरश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा एवं अनुपम कुमार, खाद्य, उपभोक्ता एवं संरक्षण सचिव पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित आपदा प्रबंधन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
सूरज शिवा
वार्ता
image