Friday, Apr 26 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर अपलोड हुई संग्रहित वस्तुओं की तस्वीर

पटना 18 मई (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के मौके पर आज बिहार सरकार के कला एवं संस्कृति विभाग ने ऐतिहासिक महत्व की संग्रहित वस्तुओं की तस्वीर को वेबसाइट पर अपलोड किया।
पटना संग्रहालय एवं बिहार संग्रहालय में बिहार विरासत की सांस्कृतिक पहचान की भगवान बुद्ध , महावीर, महात्मा गांधी, गुरु गोविंद सिंह जी महाराज, यक्षिणी, पांडुलिपि एवं प्राचीन पुरातत्व से जुड़े ऐतिहासिक महत्व की संग्रहित तमाम वस्तुओं को कला संस्कृति विभाग ने साइट के वेब साइट बिहारम्यूजियमडॉटओआरजी पर अपलोड किया गया गया ।
राज्य सूचना विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि वैश्विक महामारी के मद्देनजर आम लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर सभी संग्रहालय को बंद रखा गया है। संग्रहालय विज्ञान की अवधारणा का समावेश बदलते सामाजिक परिवेश में संग्रहालय की बदलती अवधारणा संग्रहालय में आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक दृश्य श्रवन उपकरणों के माध्यम से बिहार वासियों को और बिहार के बाहर के व्यक्तियों को जानकारी देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा बिहार संग्रहालय का निर्माण किया गया है। जिसकी छवि अब लोग कला संस्कृति एवं युवा विभाग की वेब साइट पर भी देख पाएंगे।
प्रेम सतीश
वार्ता
image