Friday, Apr 26 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में डाकिए करेंगे शाही लीची और जर्दालू आम की होम डिलिवरी

पटना 27 मई (वार्ता) कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन में किसान और लोगों को राहत देने के लिए बिहार में शाही लीची और जर्दालू आम की होम डिलिवरी करने का बीड़ा डाकियों ने उठाया है।
बिहार के डाक महाध्यक्ष (पूर्वी प्रक्षेत्र) अनिल कुमार ने बुधवार को बताया कि मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जर्दालू आम की घर-घर डिलिवरी के लिए डाक विभाग और बिहार के बागवानी विभाग के बीच करार हुआ है। उन्होंने बताया कि शाही लीची और जर्दालू आम का ऑर्डर ‘हॉर्टीकल्चरडॉटबिहारडॉटजीओवीडॉटइन’ पर किया जा सकता है। इसके बाद डाकिए ऑर्डर की होम डिलिवरी करेंगे।
श्री कुमार ने बताया कि शुरुआत में शाही लीची की होम डिलिवरी सुविधा पटना और मुजफ्फरपुर के लिए, वहीं जर्दालू आम की पटना और भागलपुर के लिए उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि लीची की न्यूनतम दो किलोग्राम और आम की न्यूनतम पांच किलोग्राम की बुकिंग की जाएगी। इस ऑनलाइन माध्यम से अब तक 4400 किलोग्राम लीची की बिक्री की जा चुकी है और आगे एक हजार क्विंटल तक व्यापार होने का अनुमान है।
डाक महाध्यक्ष ने कहा कि ऑनलाइन बुकिंग और होम डिलिवरी की सुविधा से किसानों को एक नया बाजार उपलब्ध होगा और उन्हें अच्छी आमदनी भी होगी। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को अन्य प्रसिद्ध ब्रांड के फल भी कम कीमत पर अपने घर पर उपलब्ध होंगे।
सूरज शिवा
वार्ता
image