Friday, Apr 26 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


डीवीसी का बकाया किस्त राज्य सरकार के खाते से काटना दुर्भाग्यपूर्ण : डॉ. उरांव

रांची,16 अक्टूबर (वार्ता) झारखंड के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने केंद्र सरकार के निर्देश पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) का बकाया एक किस्त 1417 करोड़ रुपये राज्य सरकार के खाते से काट लिये जाने की कार्रवाई को पूरी तरह से गलत और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।
डॉ. उरांव ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जब झारखंड जैसा आदिवासी बहुल और पिछड़ा राज्य राजस्व संकट से जूझ रहा है, ऐसे संकट के समय सहायता देने की जगह राशि काट लिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल में केंद्र सरकार की ओर से झारखंड को बकाया वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का भी भुगतान नहीं किया जा रहा है, वहीं झारखंड के लोगों को परेशान करने के लिए राशि काट लिया जाना दुःखद है।
वित्त मंत्री ने केंद्र सरकार की इस कार्रवाई को गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ सौतेलापूर्ण व्यवहार करार दिया और कहा कि यह त्रिपक्षीय समझौता पूर्ववर्ती रघुवर दास सरकार के समय हुआ था, उस वक्त केंद्र सरकार की ओर से कभी राशि नहीं काटी गयी, जबकि पिछले पांच वर्षां में 5514.99 करोड़ रुपये का बकाया हो गया है, उस वक्त डबल इंजन की सरकार थी, केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार थी, उसी वक्त सख्त कार्रवाई होनी चाहिए थी।
सतीश सूरज
जारी वार्ता
image