Friday, Apr 26 2024 | Time 06:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आदिवासियों के काम में रुचि नहीं रखने वाले को झारखंड से करें बाहर : अर्जुन मुंडा

दुमका, 22 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि आदिवासियों का काम नहीं करने वाले दलों को राज्य से बाहर करने की जरूरत है।
श्री मुंडा ने गुरुवार को दुमका विधानसभा उप चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ. लुईस मरांडी के पक्ष में मसलिया प्रखंड के मकरमपुर मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि दुमका विधानसभा में उप चुनाव की परिस्थिति पैदा करने वाले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अब दुमका की जनता इस चुनाव में जवाब देगी। उन्होंने कहा कि आदिवासियों का जल, जंगल और जंगल की उपज पर मालिकाना हक है। आदिकाल से ही जल, जंगल, जमीन के साथ आदिवासियों का जुड़ाव रहा है।
भाजपा नेता ने कहा कि इस परंपरा को बरकरार रखने के लिए जनजातीय कार्य योजना के तहत वन अधिकार अधिनियम का सख्ती से पालन करने के लिए राज्य सरकार और राज्य के पदाधिकारियों को इसका सख्ती से अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। इसमें कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश के साढ़े दस करोड़ आदिवासियों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन राज्य सरकार आदिवासियों के विकास के मामले में गंभीर नही है।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image