Friday, Apr 26 2024 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाने का निर्णय प्रधानमंत्री के 'जान भी, जहान भी' मंत्र के अनुरूप : सुशील

पटना 18 सितंबर (वार्ता) बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल को अभी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में नहीं लाने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'जान भी, जहान भी' मंत्र के अनुरूप है।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य श्री मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया कि जीएसटी काउंसिल ने पेट्रोल-डीजल को अभी जीएसटी के दायरे में नहीं लाने और कोरोना की दवाओं पर छूट 31 दिसम्बर तक जारी रखने का जो फैसला किया, वह प्रधानमंत्री श्री मोदी के 'जान भी, जहान भी' के मंत्र के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि यदि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी दायरे में लाकर इन वस्तुओं पर कर 75 से 28 प्रतिशत करना पड़ता तो गरीबों के विकास और इलाज के लिए संसाधनों पर दबाव बढ जाता।
श्री मोदी ने कहा कि जीसटी काउंसिल की 45वीं बैठक के निर्णय से केन्द्र और राज्य 4.10 लाख करोड़ रुपये की बड़ी राजस्व हानि से बच गए। उन्होंने कहा कि केवल पेट्रोल पर कर कम होने से तीन लाख करोड़ की राजस्व हानि का अनुमान था, जिसकी भरपाई का कोई विकल्प नहीं है।
भाजपा नेता ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर बिहार ने रिकॉर्ड 30.67 लाख लोगों के टीकाकरण से उन्हें सेवा-उपहार दिया। उन्होंने कहा कि इसी दिन पूरे देश में 2.50 करोड़ डोज दिये गए। इस उपलब्धि की सराहना विदेशी मीडिया में भी हुई।
श्री मोदी ने कहा कि जो लोग भारतीय वैक्सीन और टीकाकरण अभियान पर भ्रम फैला रहे थे, उन्हें जनता की भागीदारी से 17 सितंबर का बम्पर वैक्सीनेशन एक करारा जवाब है।
सूरज
वार्ता
image