Friday, Apr 26 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अब गेल के अधिग्रहण पर ओएनजीसी की नजर

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) तेल और गैस क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) गत सप्ताह देश की तीसरी सबसे बड़ी तेल शोधक एवं विपणन कंपनी एचपीसीएल के साथ अधिग्रहण का करार करने के बाद गेल इंडिया लिमिटेड को अधिगृहित करने के करीब है।
ओएनजीसी ने गत 20 जनवरी को आधिकारिक रूप से एचपीसीएल की 51.11 प्रतिशत शेयर खरीद के लिए करार किया था। अधिग्रहण प्रक्रिया को लेकर एचपीसीएल प्रबंधन को कुछ संशय था लेकिन गेल प्रबंधन ओएनजीसी के साथ विलय के पक्ष में है। गेल में सरकार की 54.89 प्रतिशत हिस्सेदारी है जो करीब 46,700 करोड़ रुपये की है।
तेल एवं गैस क्षेत्र में अधिग्रहण का उद्देश्य देश में एक बड़ी तेल कंपनी बनाना है। चालू वित्त वर्ष के बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बाबत घोषणा की थी।
सूत्रों के मुताबिक दो अन्य कंपनियों इंडियन ऑयल कार्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम भी गेल के अधिग्रहण की इच्छुक थीं लेकिल गेल प्रबंधन ने इनके बजाय ओएनजीसी को तरजीह दी है। गेल ने दूसरे विकल्प के रूप में ऑयल इंडिया लिमिटेड(ओआईएल) का चयन किया है। ऑयल में सरकार की 66.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसका बाजार मूल्य करीब 18 हजार करोड़ रुपये है।
गेल का मानना है कि ओएनजीसी के साथ उसका विलय तेल एवं गैस क्षेत्र के लिए अधिक फायदेमंद है क्याेंकि इससे तेल उत्पादक और परिवहन तथा विपणन नेटवर्क एक मंच पर आयेंगे। इंडियन ऑयल कॉर्प और भारत पेट्रोलियम ने गेल के साथ अपने अधिग्रहण को लेकर अलग अलग तर्क दिये हैं। इंडियन ऑयल कॉर्प अपनी क्षमता बढाने के लिए या तो अन्य तेल शोधक कंपनी या गेल जैसी कंपनी का अधिग्रहण करना चाहती है। भारत पेट्रोलियम ने हाल में पेट्रोलियम मंत्रालय काे लिखे पत्र में कहा है कि अधिग्रहण के लिए गेल उसका पहला विकल्प है।
सूत्रों का कहना है कि सरकार ने अभी अन्य सरकारी कंपनियों के प्रस्तावों पर कोई निर्णय नहीं लिया है।
अर्चना/शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image