Friday, Apr 26 2024 | Time 11:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इस्पात कंपनियों की नीलामी से बढ़ सकती है अनुचित प्रतिस्पर्धा

नयी दिल्ली 15 फरवरी (वार्ता) बैंक्रप्सी एवं इन्सोल्वेंसी संहिता (आईबीसी) कानून के तहत भूषण स्टील, भूषण स्टील एण्ड पावर और मोनेट इस्पात जैसी कंपनियों पर दिवालियपन की कार्रवाई से इस्पात क्षेत्र में अनुचित प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलने की आशंका जतायी जा रही है।
उल्लेखनीय है कि दिवालियापन की शिकार इन तीनों कंपनियों के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है और इसके लिए टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील जैसी कंपनियाें के आगे आने की संभावना जतायी जा रही है। इस क्षेत्र के विश्लेषकों का कहना है कि यदि इन दोनों कंपनियां बोली लगाने में सफल रहती है तो प्रतिस्पर्धा का मामला भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में पहुंच सकता है क्योंकि इससे इस उद्योग में अनुचित प्रतिस्पर्धा को बढ़वा मिल सकता है।
विश्लेषकों का कहना है कि दिवालियेपन की कार्रवाई का सामना कर रही तीनों कंपनियां तकरीबन पांच करोड़ टन सलाना उत्पादन क्षमता के साथ देश के स्टील उत्पादन में 15 फीसदी योगदान देती हैं। तीनों स्टील कंपनियों के लिए बोली लगाने वाली कंपनियां टाटा स्टील लिमिटेड (फ्लैट स्टील क्षमता 85 लाख टन सालाना) और जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड (फ्लैट स्टील क्षमता 1.2 करोड़ टन सालाना)है।
विश्लेषकों का कहना है कि स्टील उद्योग में होने वाले इस अधिग्रहण के परिणामस्वरूप कार्टलाइज़ेशन की संभावना बढ़ गयी है। नियमों के अनुसार बोली को अंतिम अनुमोदन देने से पहले आयोग से मंजूरी ली जानी चाहिए।
हालांकिजानकारों का कहना है कि कई बड़ी घरेलू स्टील कंपनियां दिवाएलिएपन के मामले में आयोग से अनुमोदन से छूट की मांग कर रही है। ऐसे में दिवालिएपन के प्रावधान के तहत मर्जर और अधिग्रहण के सभी मामलों के लिए बोलीदाता को सीसीआई तथा समझौते को मंजूरी देने वाली लेनदेन समिति से अनुमोदन लेना होगा।
शेखर
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image