Friday, Apr 26 2024 | Time 09:46 Hrs(IST)
image
बिजनेस


नोएडा में शुरू हुआ सैमसंग का सबसे बड़ा संयंत्र

नोएडा 09 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ आज उत्तर प्रदेश के नोएडा में कोरियाई कंपनी सैमसंग के सबसे बड़े संयंत्र का उद्घाटन करते हुये अन्य कंपनियों को भी भारत में निवेश का खुला आमंत्रण दिया और कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी लोगों के जीवन को सरल बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही है जिसके कारण सेवाओं की उपलब्धता तेज तथा पारदर्शी हुई है।
श्री मोदी ने यहाँ सेक्टर-81 में सैमसंग के स्मार्टफोन विनिर्माण के विस्तारित संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर कहा “आज डिजिटल प्रौद्योगिकी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। देश में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में हैं, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं, बहुत कम दर पर इंटरनेट डाटा उपलब्ध है। देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।”
अन्य कंपनियों को भी देश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुये उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के प्रति भारत का आग्रह सिर्फ एक आर्थिक नीति का हिस्सा भर नहीं है, यह कोरिया जैसे मित्र देशों के साथ रिश्तों का भी शुभ संकल्प है। उन्होंने कहा “यह दुनिया के हर उस कारोबारी को खुला आमंत्रण है जो ‘न्यू इंडिया’ के नये और पारदर्शी कारोबारी संस्कृति का लाभ उठाना चाहता है। भारत की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और बढ़ता हुआ नव मध्य वर्ग निवेश की असीम संभावनाओं से भरा हुआ है।”
इस संयंत्र में अभी सालाना 6.8 करोड़ मोबाइल फोन का उत्पादन होता है जिसकी क्षमता बढ़ाकर वर्ष 2020 तक पाँच हजार करोड़ रुपये के निवेश से हर महीने एक करोड़ मोबाइल फोन की जायेगी। यह कंपनी का दुनिया में सबसे बड़ा संयंत्र होगा।
श्री मोदी ने कहा कि यह संयंत्र देश के नागरिकों के सशक्तीकरण में योगदान तो देगा ही ‘मेक इन इंडिया’ की मुहिम को गति भी देगा। इस संयंत्र में बनने वाले 30 प्रतिशत फोन का निर्यात किया जायेगा। भारत को विनिर्माण का वैश्विक हब बनाने की दिशा में यह अवसर बहुत विशेष है। यह निवेश न सिर्फ सैमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनायेगा, बल्कि भारत और दक्षिण कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।
उन्होंने बताया कि इस समय देश में मोबाइल विनिर्माण में चार लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला हुआ है और इस नये संयंत्र में एक हजार और नौजवानों को रोजगार मिलेगा। मोबाइल फोन विनिर्माण में आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। बीते चार वर्षों में मोबाइल संयंत्रों की संख्या दो से बढ़कर 120 हो गई है जिसमें से 50 से अधिक नोएडा में ही हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरिया की प्रौद्योगिकी और भारत के विनिर्माण और सॉफ्टवेयर सपोर्ट से दुनिया के लिए हम बेहतरीन उत्पाद तैयार करेंगे। यही हम दोनों देशों की ताकत है और यही हमारा साझा विजन है।
श्री मून ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे गतिमान देशों में से एक है। यहाँ दो साल से स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग दूसरे स्थान पर है। भारत में विनिर्मित स्मार्टफोनों का निर्यात पश्चिम एशिया और अफ्रीका के देशों में किया जायेगा। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी और एयरोस्पेस में भारत की क्षमताओं की सराहना की। साथ ही उन्होंने प्राचीन भारतीय सभ्यता और विज्ञान के क्षेत्र में भारत की पुरानी उपलब्धियों की भी प्रशंसा की तथा कहा कि दोनों देश एक-दूसरे के लिए अच्छे साझेदार साबित होंगे।
शेखर अजीत उनियाल
जारी (वार्ता)
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image