Friday, Apr 26 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


श्री मोदी ने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल निरंतर बढ़ रहा है। भीम ऐप और रूपे कार्ड से लेन-देन बेहद आसान हुआ है। गत जून महीने में ही लगभग 41 हज़ार करोड़ रुपये का लेनदेन भीम ऐप से हुआ है। उन्होंने कहा “सस्ते मोबाइल फोन, तेज़ इंटरनेट और सस्ते डाटा के कारण आज तेज एवं पारदर्शी सेवा उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। बिजली-पानी का बिल भरना हो, स्कूल-कॉलेज में दाखिला लेना हो, भविष्य निधि हो या पेंशन; लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर में फैले लगभग तीन लाख साझा सेवा केंद्र ग्रामीण आबादी की सेवा में काम कर रहे हैं। शहरों में नि:शुल्क वाईफाई हॉटस्पॉट गरीब तथा मध्य वर्गीय युवाओं की आकांक्षाओं को नई उड़ान दे रहे हैं। इतना ही नहीं गवर्नमेंट ई-मार्केट के जरिये सरकार अब सीधे उत्पादकों से सामान की खरीदारी कर रही है। इससे मझौले और छोटे उद्यमियों को लाभ हुआ है और सरकारी खरीदारी में पारदर्शिता बढ़ी है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत और कोरिया का संबंध बहुत पुराना है। अयोध्या की राजकुमारी और कोरिया के राजकुमार का विवाह बंधन दो हजार वर्ष पूर्व हुआ था। तब से हमारे बीच सांस्कृतिक संबंध हैं। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 35 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने अन्य कोरियाई कंपनियों को भी उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि उन्होंने सैमसंग की समस्याओं को सुना और कंपनी की आवश्यकता के अनुसार 50 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की जा रही है।
सैमसंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि यह संयंत्र भारत के लिए कंपनी की मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक है और सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम की सफलता का बेहतरीन उदाहरण है। सैमसंग भारत का पुराना साझेदार है और ‘मेक इन इंडिया’, ‘मेड फॉर इंडिया’ के बाद अब ‘मेड फॉर वर्ल्ड’ पर काम कर रही है। सरकार की नीतियों के अनुरूप उनकी कंपनी यहाँ काम कर रही है और भारत को मोबाइल फोन के लिए वैश्विक निर्यात केंद्र बनाने के सपने को पूरा कर करने जा रही है।
शेखर अजीत उनियाल
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image