Friday, Apr 26 2024 | Time 08:01 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जेट एयरवेज ने पचहत्तर 737 मैक्स विमानों के लिए किया समझौता

फार्नबोरो, ब्रिटेन 17 जुलाई (वार्ता) देश की दूसरी बड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज ने अपने नेटवर्क विस्तार के लिए अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग के साथ पचहत्तर 737 मैक्स8 विमान खरीदने के लिए समझौता किया है। इस ऑर्डर की कीमत तकरीबन 8.8 अरब डॉलर (करीब 600 अरब रुपये) आँकी जा रही है।
दोनों कंपनियों ने यहाँ चल रहे फार्नबोरो अंतर्राष्ट्रीय एयरशो के दौरान इस आशय का समझौता किया है। जेट ने इससे पहले दो बार में डेढ़ सौ बोइंग 737 विमानों के ऑर्डर दिये थे जबकि गत जून में वह 75 और विमान खरीदने पर सहमत हुई थी। दोनों कंपनियों ने अब इन अतिरिक्त 75 विमानों के लिए भी समझौता कर लिया है।
जेट एयरवेज के अध्यक्ष नरेश गोयल ने कहा “पचहत्तर 737 मैक्स विमानों का हमारा हालिया ऑर्डर बोइंग के साथ हमारी लंबी साझेदारी और कंपनी के विमानों में हमारे विश्वास को दर्शाता है। इससे विकास के प्रति हजारी प्रतिबद्धता और भारतीय विमानन बाजार की संभावना भी झलकती है।”
बोइंग ने बताया कि उसने इस साल जून में जेट एयरवेज को पहले मैक्स विमान की आपूर्ति की थी। ये ईंधन के मामले में 10 फीसदी से ज्यादा किफायती हैं।
बोइंग के अध्यक्ष वाणिज्यिक विमान केविन मैकएलिस्टर ने कहा कि जेट के साथ अपनी भागीदारी का विस्तार कर कंपनी को प्रसन्नता है। यह 737 मैक्स की विश्वसनीयता का प्रमाण है। मुझे विश्वास है कि ये विमान अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर जेट के विस्तार में सहायक होंगे।
जेट के बेड़े में इस समय 120 विमान हैं। उसके नेटवर्क में एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के 15 देशों के 60 शहर शामिल हैं।
बोइंग ने बताया कि 737 मैक्स विमान कंपनी के इतिहास में सबसे तेजी से बिकने वाले विमान हैं। अब तक 4,600 737 मैक्स के ऑर्डर मिल चुके हैं।
अजीत अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image