Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हांगकांग में गैर कानूनी सभा करने को लेकर छह गिरफ्तार
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
बिजनेस


रुपया फिर नये रिकॉर्ड निचले स्तर पर

मुम्बई 06 सितंबर (वार्ता) दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के टूटने और घरेलू शेयर बाजार के तेजी में रहने के बावजूद भारतीय मुद्रा लगातार सातवें दिन गिरावट में रहती हुई गुरुवार को पहली बार 72 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर से अधिक लुढ़की। रुपया 21 पैसे की गिरावट में 71.99 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
भारतीय मुद्रा में बुधवार को 21 पैसे की गिरावट में 71.78 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी। इन सात दिनों में भारतीय मुद्रा 189 पैसे कमजोर हुई है।
घरेलू शेयर बाजार में रही तेजी के दम पर रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ 71.67 रुपये प्रति डॉलर खुला आैर 71.66 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर तक पहुंचा। कारोबार के उत्तरार्द्ध में रुपये पर पूंजी बाजार से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की निकासी और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के कारण चालू खाता घाटा बढ़ने की आशंका और अमेरिका तथा चीन के बीच टैरिफ को लेकर तनातनी बढने की संभावना का दबाव रहा। एफपीआई ने आज पूंजी बाजार से 20 करोड़ डॉलर से अधिक की निकासी की।
इन विपरीत कारकों के कारण रुपया 72 रुपये प्रति डॉलर के आंकड़े के पार पहली बार लुढ़कता हुआ 72.12 रुपये प्रति डॉलर के अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आया। अंतत: इसमें हल्की तेजी आयी और यह गत दिवस की तुलना में 21 पैसे फिसलकर 71.99 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
अर्चना/शेखर
वार्ता
More News
सेल ने चन्द्रयान -2 के लिए मुहैया करायी विशेष स्टील

सेल ने चन्द्रयान -2 के लिए मुहैया करायी विशेष स्टील

22 Jul 2019 | 6:52 PM

नई दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने चंद्रयान मिशन - 2 के लिए विशेष गुणवत्ता वाली स्टेनलेस स्टील की आपूर्ति की जो इसके स्पेसिफिकेशन को पूरा करने, सर्फ़ेस के फिनिश को बेहतर रखने और मानकों के हिसाब से बनाने में उपयोगी सिद्ध हुयी है।

see more..
image