Wednesday, Sep 19 2018 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
बिजनेस Share

प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में मौजूद देश-विदेश की प्रमुख मोबिलिटी कंपनियों के प्रमुखों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि आने वाले समय में प्राइवेट मोड की तुलना में सार्वजनिक परिवहन को वरीयता मिल सके। मोबिलिटी पहलों में साझा सार्वजनिक परिवहन मूल तत्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान कार से भी आगे होना चाहिए। स्कूटर और रिक्शा जैसे वाहनों पर भी ध्यान दिये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसा इकोसिस्टम बनाया जाना चाहिए जिसमें गांव के लोग बगैर किसी कठिनाई के सुगमता से अपने उत्पाद शहरों में ला सके।
श्री मोदी ने कहा कि भारत को ‘स्वच्छ किलोमीटर’ का नेतृत्व करना चाहिए और प्रदूषण मुक्त स्वच्छ ड्राइव इसका उद्देश्य होना चाहिए। स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित स्वच्छ मोबिलिटी जलवायु परिवर्तन से निपटने का शक्तिशाली हथियार है। इसका मतलब है कि प्रदूषण मुक्त स्वच्छ ड्राइव जिससे स्वच्छ हवा और लोगों के लिए बेहतर जीवनशैली मिल सके।
उन्होंने कहा कि चार्जड मोबिलिटी की भविष्य का उपाय है। बैटरी से लेकर स्मार्ट चार्जिंग, इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्मात जैसे पूरे वैल्यू चेन में निवेश में तेजी लाने की आवश्यकता है। भारतीय उद्यमियों और विनिर्माताओं को ऐसी बैटरी प्रौद्योगिकी लानी चाहिए जो श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके। इसके लिए निजी क्षेत्र को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)के साथ मिलकर काम करना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कंजेशन फ्री मोबिलिटी जाम के कारण पर्यावरण और अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को नियंत्रित कर सकता है। इसके मद्देनजर नेटवर्काें को बाधा मुक्त बनाना होगा। इससे कम ट्रैफिक जाम होगा और लोगों को भी यात्रा के दौरान तनाव कम होगा। उन्होंने कहा कि कॉन्वेनियेट मोबिलिटी का मतलब सुरक्षित, किफायती और समाज के सभी वर्गाें के पहुंच वाली परिवहन व्यवस्था होनी चाहिए। इसमें वृद्धों, महिलाओं और दिव्यांग भी शामिल हैं।
शेखर अर्चना
जारी/ वार्ता
More News
दूरसंचार से बाहर होकर रिएल एस्टेट पर फोकस करेगी आरकॉम:अनिल अंबानी

दूरसंचार से बाहर होकर रिएल एस्टेट पर फोकस करेगी आरकॉम:अनिल अंबानी

18 Sep 2018 | 10:42 PM

मुम्बई 18 सितंबर (वार्ता) कर्ज के भारी बोझ तले दबी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के अध्यक्ष अनिल अंबानी ने आज कहा कि उनकी कंपनी पूरी तरह दूरसंचार क्षेत्र से बाहर होकर रिएल एस्टेट पर ध्यान देगी।

 Sharesee more..
अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश

अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश

18 Sep 2018 | 10:30 PM

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय ने 700 करोड़ रुपये के अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश करते हुये मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में 11 स्थानों पर छापेमारी की।

 Sharesee more..
सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर लॉन्च

सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर लॉन्च

18 Sep 2018 | 8:13 PM

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री एस एस अहलुवालिया ने मंगलवार को यहां सुशासन के लिए सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) लॉन्च किया है।

 Sharesee more..

18 Sep 2018 | 7:40 PM

 Sharesee more..
image