Friday, Apr 26 2024 | Time 06:16 Hrs(IST)
image
बिजनेस


देश दलहनों के निर्यात की स्थिति में:पटनायक

नयी दिल्ली 10 सितंबर (वार्ता) कृषि सचिव एस के पटनायक ने आज कहा कि किसानों की कड़ी मेहनत के बदौलत देश खाद्यान्न उत्पादन में न केवल आत्मनिर्भर हुआ है बल्कि दलहनों की कमी की समस्या से उबर कर वह निर्यात की स्थिति में पहुंच गया है ।
श्री पटनायक ने कृषि मंत्रालय की ओर से यहां आयोजित दूसरे इंडिया एग्रीकल्चरल आउटलुक फोरम को सम्बोधित करते हुए कहा कि दलहन के उत्पादन में पिछले तीन साल के दौरान ‘ मिनी हरित क्रांति ’ आ गयी है । वर्ष 2017..18 के चौथे अग्रिम पूर्वानुमान के अनुसार दाे करोड़ 52 लाख टन से अधिक दलहनों के उत्पादन का अनुमान है, जो इसके पूर्व के साल की तुलना में 21 लाख टन अधिक है। तीन साल पहले तक दलहनों का उत्पादन एक करोड़ 70 लाख टन ही था ।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी बेहतर मानसून के कारण दलहनों की रिकार्ड पैदावार की संभावना है । सरकार की नीतियों और दलहनों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हुयी वृद्धि के कारण दलहनों का रिकार्ड उत्पादन हुआ है। उन्होंने कहा कि बासतमी चालव का निर्यात किया जा रहा और गेहूं की पैदावार जरुरत से अधिक है ।
अरुण
जारी वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image