Friday, Apr 26 2024 | Time 11:22 Hrs(IST)
image
बिजनेस


तेल आयात बढ़ाने के लिए रूस के साथ बातचीत

नयी दिल्ली 17 सितंबर (वार्ता) पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रूस की सरकारी तेल कंपनी रोजनेफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इगोर इवानोविच सेचिन के साथ मंगलवार को मुलाकात की और रूस से तेल आयात बढ़ाने की संभावना पर चर्चा की।
सऊदी अरब में सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के संयंत्रों पर पिछले सप्ताह हुये हमलों के मद्देनजर श्री प्रधान और श्री सेचिन की मुलाकात महत्त्वपूर्ण है। अरामको के संयंत्रों पर हुये हमलों के बाद कंपनी के दैनिक तेल उत्पादन में 57 लाख बैरल की कमी आयी है और आपूर्ति पूरी तरह बहाल होने में कई महीने का समय लगने का अनुमान है। इस हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत अचानक 10 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गयी है।
श्री प्रधान ने यहाँ एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं के प्रश्न के उत्तर में कहा “कीमत बढ़ने से भारतीय बाजार में चिंता पैदा होना स्वाभाविक है। हमें वास्तविकता को स्वीकार करना होगा। ...हमारे तेल आयात के स्रोत में विविधता है। मैंने आज सुबह ही रूस के पूर्व उप प्रधानमंत्री तथा रोजनेफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इगोर इवानोविच सेचिन से मुलाकात की। हमने रूस से तेल आयात के बारे विस्तार से चर्चा की। हम दुनिया के अलग-अलग क्षेत्रों से कच्चे तेल का आयात कर रहे हैं।”
उल्लेखनीय है कि भारत का रूस से मौजूदा आयात बहुत कम है। पिछले वित्त वर्ष में रूस से मात्र 2,219.4 टन पेट्रोलियम तेल का आयात किया गया था।
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि श्री प्रधान और श्री सेचिन के बीच मुलाकात के दौरान सऊदी अरामको के संयंत्रों पर हुये हमलों के बाद उत्पन्न स्थिति और रूस से तेल आयात बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा हुई। रोजनेफ्ट के शीर्ष अधिकारी ने संकेत दिया कि उनकी कंपनी भारतीय कंपनियों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है ताकि भारत की ऊर्जा सुरक्षा और पुख्ता की जा सके। हालाँकि सहयोग बढ़ाने से पहले कराधान से जुड़े कुछ मुद्दों पर वित्त मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श की आवश्यकता होगी।
इसके अलावा बैठक में भारतीय कंपनी नायरा एनर्जी में निवेश करने विदेशी निवेशकों के कंसोर्टियम की योजना पर भी चर्चा हुई। कंसोर्टियम नायरा एनर्जी की वाडिनार रिफाइनरी में तेल शोधन दुगुना करने के विकल्प की समीक्षा कर रहा है।
श्री प्रधान ने कहा कि सऊदी अरब की घटना से वैश्विक तेल बाजार में एक नयी परिस्थिति पैदा हुई है। भारत इस पूरी स्थिति पर नजर रखे हुये है। उन्होंने कहा “सऊदी अरामको के अधिकारियों से हमारी तेल विपणन कंपनियों के अधिकारियों की चर्चा हुई है। कूटनीतिक स्तर पर भी हमने सऊदी अरब की सरकार से बात की है। भारत के राजदूत निरंतर सऊदी अधिकारियों से वार्ता कर रहे हैं।”
पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि सऊदी अरामको के साथ दीर्घकालीन संधि के तहत सितंबर महीने में भारतीय कंपनियों को जितना कच्चा तेल मिलना था ,उसमें आधे से ज्यादा हम ले चुके हैं। इस घटना के बाद भी हमें वहाँ से तेल मिल रहा है। हमने कल सोमवार को और आज मंगलवार को भी वहाँ से तेल लिया है।
अजीत जितेन्द्र
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image