Friday, Apr 26 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बैंकिंग उद्योग एआई और एमएल के दम पर क्रांतिकारी बदलाव की राह पर

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग( एमएल) के बल पर क्रांतिकारी बदलाव की ओर बड़ रहे भारतीय बैंकिंग उद्योग को साइबर धोखाधड़ी ने निटपने के लिए के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा क्योंकि आने वाले वर्षाें में इस तरह की धोखाधड़ी में बढोतरी हो सकती है।
डेलॉइट इंडिया बैंकिंग फ्रॉड सर्वे की आज जारी रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी घटनाओं के जारी रहने की उम्मीद है। सर्वे में शामिल 78 प्रतिशत लोगों ने माना कि अगले दो वर्षों में धोखाधड़ी में बढ़ोतरी हो सकती है। अगले दो वर्षों में धोखाधड़ी की घटनाओं में वृद्धि के प्रमुख कारणों में बड़े पैमाने पर रिमोट वर्किंग मॉडल, ब्रांच से इतर बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या में वृद्धि और संभावित खतरे पहचान करने के लिए फॉरेंसिक एनालिटिक्स टूल का सीमित / अप्रभावी इस्तेमाल शामिल हैं।
धोखाधड़ी की घटनाओं में खुदरा बैकिंग की हिस्सेदारी अहम रही। सर्वे में शामिल 53 प्रतिशत ने माना कि उन्होंने पिछले दो वर्षों में 100 से अधिक धोखाधड़ी की घटनाओं का अनुभव किया है, जो पिछले संस्करण की रिपोर्ट के मुकाबले 29 प्रतिशत की है। इसी तरह, सर्वे में शामिल 56 प्रतिशत ने माना कि गैर-खुदरा खंड में औसतन 20 धोखाधड़ी की घटनाएं दर्ज की गईं और यह भी पिछली बार के मुकाबले 22 प्रतिशत अधिक है।
इसके अतिरिक्त, डेटा चोरी, साइबर अपराध, थर्ड पार्टी से प्रेरित धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार, और धोखाधड़ी के दस्तावेजीकरण को शीर्ष पांच चिंताओं के रूप में पहचाना गया है। सर्वे में शामिल 42 प्रतिशत से अधिक ने बताया कि वह इसका शिकार हुए हैं।
डेलॉइट इंडिया के पार्टनर तथा फाइनेंशियल एडवाइजरी के वी कार्तिक ने कहा, “महामारी के प्रभाव के परिणामस्वरूप दुनिया भर के संस्थान पूरी तरह से नए वातावरण में काम कर रहे हैं। ग्राहकों द्वारा लेन-देन के लिए डिजिटल चैनलों के उपयोग में वृद्धि ने एक ओर जहां लेनदेन की आसानी और उसकी गति में योगदान दिया है। वहीं दूसरी ओर, विकसित और जटिल व्यापार मॉडल और तकनीक के बढ़ते उपयोग के साथ, मौजूदा धोखाधड़ी जोखिम प्रबंधन ढांचे को नई और अधिक जटिल चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।”
शेखर
जारी. वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image