Friday, Apr 26 2024 | Time 14:29 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लेंसकार्ट फाउंडेशन का 150 चाइल्ड आई केयर सेंटर खोलने का लक्ष्य

नयी दिल्ली 04 जुलाई (वार्ता) लेंसकार्ट फाउंडेशन ने भारत में आई केयर सुविधाओं तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने और देश को रिफ्रेक्टिव एरर बेस्ड ब्लाइंडनेस से मुक्त करने का लक्ष्य के साथ अगले दो वर्षाें में देश में बच्चों के लिए 100 से 150 चाइल्ड आई केयर सेंटर खोलने की योजना बनायी है।
फाउंडेशन ने आज यहां जारी बयान में कहा कि ब्लाइंडनेस और विजुअल इंपेयरमेंट के 80 प्रतिशत मामलों से बचाव संभव है। साथ ही, इससे बच्चों की शिक्षा एवं विकास पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इसीलिए बच्चों पर फोकस करना और उन्हें प्राथमिकता में रखना बहुत जरूरी है, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित रह सके। फाउंडेशन का संचालन चेयरपर्सन निधि मित्तल बंसल की देखरेख में हो रहा है।
अपने उद्देश्य पर आगे बढ़ते हुए फाउंडेशन ने दक्षिणी दिल्ली में चौथा लेंसकार्ट फाउंडेशन चाइल्ड आई केयर सेंटर खोला है। दिल्ली के सबसे बड़े एवं पुराने स्लम में भट्टी माइंस एरिया के आगे स्थापित इस सेंटर से करीब 5,500 बच्चों और यहां की करीब 23,000 की आबादी को आई चेकअप की सुविधा मिलेगी।
उसने कहा कि अगले दो साल में 100 से 150 चाइल्ड आई केयर सेंटर खोलने की योजना बनाई गयी है, जिससे आवश्यकता पड़ने पर हर चार किलोमीटर के दायरे में एक आई केयर सेंटर हो। इस लक्ष्य को पाने के लिए फाउंडेशन जागरूकता, पहुंच एवं परामर्श की तीन चरणों वाली रणनीति पर काम कर रहा है। देश के बहुत से हिस्सों में जागरूकता एवं आई केयर सेंटर की कमी है। फाउंडेशन अपने सेंटर के माध्यम से इन दोनों कमियों को पूरा करने की दिशा में काम कर रहा है, साथ ही इस दिशा में सरकारी पहल को भी बढ़ावा देना चाहता है। सभी कदमों का अंतिम लक्ष्य अंधेरे की चादर को हटाकर सभी के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करना है।
शेखर
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image