Tuesday, Sep 27 2022 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लेंसकार्ट फाउंडेशन का 150 चाइल्ड आई केयर सेंटर खोलने का लक्ष्य

नयी दिल्ली 04 जुलाई (वार्ता) लेंसकार्ट फाउंडेशन ने भारत में आई केयर सुविधाओं तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने और देश को रिफ्रेक्टिव एरर बेस्ड ब्लाइंडनेस से मुक्त करने का लक्ष्य के साथ अगले दो वर्षाें में देश में बच्चों के लिए 100 से 150 चाइल्ड आई केयर सेंटर खोलने की योजना बनायी है।
फाउंडेशन ने आज यहां जारी बयान में कहा कि ब्लाइंडनेस और विजुअल इंपेयरमेंट के 80 प्रतिशत मामलों से बचाव संभव है। साथ ही, इससे बच्चों की शिक्षा एवं विकास पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इसीलिए बच्चों पर फोकस करना और उन्हें प्राथमिकता में रखना बहुत जरूरी है, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित रह सके। फाउंडेशन का संचालन चेयरपर्सन निधि मित्तल बंसल की देखरेख में हो रहा है।
अपने उद्देश्य पर आगे बढ़ते हुए फाउंडेशन ने दक्षिणी दिल्ली में चौथा लेंसकार्ट फाउंडेशन चाइल्ड आई केयर सेंटर खोला है। दिल्ली के सबसे बड़े एवं पुराने स्लम में भट्टी माइंस एरिया के आगे स्थापित इस सेंटर से करीब 5,500 बच्चों और यहां की करीब 23,000 की आबादी को आई चेकअप की सुविधा मिलेगी।
उसने कहा कि अगले दो साल में 100 से 150 चाइल्ड आई केयर सेंटर खोलने की योजना बनाई गयी है, जिससे आवश्यकता पड़ने पर हर चार किलोमीटर के दायरे में एक आई केयर सेंटर हो। इस लक्ष्य को पाने के लिए फाउंडेशन जागरूकता, पहुंच एवं परामर्श की तीन चरणों वाली रणनीति पर काम कर रहा है। देश के बहुत से हिस्सों में जागरूकता एवं आई केयर सेंटर की कमी है। फाउंडेशन अपने सेंटर के माध्यम से इन दोनों कमियों को पूरा करने की दिशा में काम कर रहा है, साथ ही इस दिशा में सरकारी पहल को भी बढ़ावा देना चाहता है। सभी कदमों का अंतिम लक्ष्य अंधेरे की चादर को हटाकर सभी के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करना है।
शेखर
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री एक अक्टूबर को करेंगे देश में 5 जी सेवा का शुभारंभ

प्रधानमंत्री एक अक्टूबर को करेंगे देश में 5 जी सेवा का शुभारंभ

27 Sep 2022 | 12:56 PM

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अक्टूबर को देश के पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवा 5 जी को लाँच करेंगे।

see more..
पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

27 Sep 2022 | 12:45 PM

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (वार्ता) वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल से नीचे उतर जाने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम मंगलवार को भी स्थिर रहे। कच्चे तेल की कीमत पिछले आठ महीनों के न्यूनतम स्तर पर हैं।

see more..
image