Friday, Apr 26 2024 | Time 07:01 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रेइट कंपनियों के पास किराया योग्य सम्पत्ति में 6.85 की वृद्धि: रिपोर्ट

मुंबई, 28 नवंबर (वार्ता) बाजार अनुसंधान कंपनी स्मॉलकेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की अनुषंगी विंडमिल कैपिटल की एक ताजा अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार देश में सूचीबद्ध रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (रेइट) के पास कुल पट्टा योग्य क्षेत्र सालाना आधार पर 6.85 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इस वर्ष सितंबर के अंत में 9.36 करोड़ वर्ग फुट तक पहुंच गया।
पिछले साल इस माह उनके पास किराए पर देले योग्य कुल क्षेत्र 8.76 करोड़ वर्ग फुट था। रेइट के पास सबसे अधिक पट्टा योग्य क्षेत्र बेंगलूरू में है जबकि नोएडा में इस क्षेत्र में सालाना आधार पर सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गयी है।
रिपोर्ट के अनुसार रेइट कंपनियों में सबसे ऊंचा निवेश प्रतिफल ब्रुकफील्ड ने दिया। इसने दिसंबर में कारोबार शुरू करने के बाद 17.85 प्रतिशत की दर से प्रतिफल दिया है। रेइट एक ऐसी कंपनी होती हैं जो किराए पर चढ़ाने योग्य अचल संपत्ति का स्वामित्व रखने के साथ उनका परिचानल और वित्त पोषण करती हैं।
निवेशकों के लिए म्युचुअल फंड की तर्ज पर रेइट की यूनिटों में निवेश करके अचल सम्पत्ति को सीधे खरीदे बगैर उसमें निवेश से लाभांश अर्जित करने का अवसर मिलता है।
सूचीबद्ध रेइट फर्मों द्वारा दाखिल विवरणों के अनुसार 30 सितंबर 2022 को उनके पास बेंगलूर में कुल पट्टे लायक क्षेत्र 2.78 करोड़ वर्ग फुट था जो अन्य शहरों की तुलना में सबसे अधिक है। बेंगलूर में उनके पट्टे पर देने योग्य क्षेत्र में सालाना आधार पर 2.96 प्रतिशत की वृद्धि रही। सितंबर 2021 के अंत में वहां उनके पास ऐसी जगह 2.7 करोड़ वर्ग फुट थी।
नोएडा में रेइट के तहत कुल पट्टे पर देने योग्य क्षेत्र सितंबर 2021 के 74 लाख वर्ग फुट से बढ़ कर इस वर्ष सितंबर के अंत में एक करोड़ 19 लाख वर्ग फुट हो गया। यह सालाना आधार पर 60.81 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।
रिपोर्ट के मुताबिक सूचीबद्ध रेइट की विस्तार योजनाओं के अनुसार, आने वाली तिमाहियों में वर्तमान पट्टा योग्य क्षेत्र में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (रेइट) एक मजबूत निवेश विकल्प के रूप में उभरा है। इसमें जिनोव मैनेजमेंट कंसल्टिंग एंड स्मॉलकेस की रिपोर्ट 'राइज़ ऑफ़ द इंडियन रिटेल इन्वेस्टर' का हवाला देते हुए कहा गया है कि खुदरा निवेशक अपने निवेश पोर्टफोलियो का औसतन 2 प्रतिशत तक निवेश अब रेइट में आवंटित कर रहे हैं।
विंडमिल कैपिटल स्टडी के अनुसार मुंबई में रेइट के पास पट्टे पर देने योग्य क्षेत्र में सबसे अधिक 77 लाख वर्ग फुट और चेन्नई में 50 लाख वर्ग फुट की वृद्धि होने होने की उम्मीद है।
रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष सितंबर के अंत तक सूचीबद्ध रेइट फर्मों के पास मुंबई में पट्टा योग्य क्षेत्र सालाना आधार पर 1.85 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.65 करोड़ वर्ग फुट, पुणे में 2.16 प्रतिशत की वृद्ध के साथ 1.42 करोड़ वर्ग फुट, गुरुग्राम में 40 लाख वर्ग फुट के पूर्व के स्तर पर, हैदराबाद में 0.79 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.27 करोड़ वर्ग फुट, चेन्नई और कोलकाता में क्रमश: पिछले साल के स्तर पर आठ लाख वर्ग फुट और 57 लाख वर्ग फुट रहा।
स्मॉलकेस के संस्थापक और सीईओ, वसंत कामथ ने कहा कि नियामकों द्वारा रेइट में खुदरा निवेशकों के लिए निवेश की न्यूनतम सीमा को नियामक 50 हजार रुपए से घटाकर 15 हजार रुपए किये जाने से निवेश को प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने कहा, “ भारत का रेइट बाजार त्वरित विकास के लिए तैयार है क्योंकि निवेशक और प्रायोजक दोनों विकसित नियामक ढांचे, पारदर्शिता, संस्थागत स्वामित्व और मजबूत प्रतिफल देने की क्षमता से विश्वास प्राप्त कर रहे हैं। ”
मनोहर.संजय
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image