Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:38 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


नहीं रहे मनोहर पर्रिकर ,कैंसर ने ली जान

पणजी 17 मार्च ( वार्ता) सौम्य एवं सादगी के मिसाल गोवा के मुख्यमंत्री मनाेहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया। चार बार मुख्यमंत्री रहे श्री पर्रिकर 63 वर्ष के थे। वह पिछले एक साल से कैंसर से जंग लड़ रहे थे।
रक्षा मंत्री रहे श्री पर्रिकर के निधन से देश में शोक की लहर दौड़ गयी है। केन्द्र ने सोमवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री की पिछले कुछ दिनों से हालत गंभीर हो गयी थी। उनका आज शाम पणजी के समीप डोना पाैला स्थित उनके निजी आवास पर निधन हो गया। पिछले साल फरवरी में उनके अग्नाशय कैंसर की चपेट में आने का पता चला था। अमेरिका, गोवा ,मुंबई और दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में उनका इलाज चला लेकिन उनकी हालत बिगड़ती गयी। वह कैंसर के अंतिम चरण से जूझ रहे थे। उन्होंने बेहद बहादुरी से बीमारी के खिलाफ जंग लड़ी और अंतिम दम तक जनता की सेवा की। वह नाक में ड्रिप लगाये भी दफ्तर जाते थे आैर बैठकों में हिस्सा लेते थे।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , वित्त मंत्री अरुण जेटली , केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ,भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवाणी , कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ,विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं मंत्रिमंडल के सदस्यों तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने श्री पर्रिकर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
श्री पर्रिकर वर्ष 2000 से 2005 और 2012 से 2014 की अवधि में गोवा के मुख्यमंत्री रहे। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के पूर्व सदस्य रहे श्री पर्रिकर ने ही 2013 में गोवा में भाजपा के संसदीय चुनाव सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में श्री नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा था। वर्ष 2014 में केंद्र में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार बनी। श्री पर्रिकर श्री मोदी की अगुवाई वाली राजग सरकार में 2014 से 2017 तक रक्षा मंत्री रहे। गोवा की राजनीति के बदलते घटनाक्रमों के बीच 13 मार्च 2017 को उन्होंने पुन: गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
वर्ष 2001 में श्री पर्रिकर की पत्नी मेधा का देहान्त भी कैंसर से ही हुआ था। उनके दो पुत्र उत्पल और अभिजीत हैं।
आशा टंडन
वार्ता
image