Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:46 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सावरकर की 136वीं जयंती लंदन में मनायी जायेगी

ठाणे, 18 मई (वार्ता) स्वतंत्र वीर विनायक दामोदर सावरकर की 136वीं जयंती 28 मई को लंदन में मनायी जायेगी।
श्री सावरकर की जयंती वीपीएम की लंदन एकेडमी ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च और महाराष्ट्र मंडल लंदन, संयुक्तरूप से मनायेगी।
अंग्रेज़ी सत्ता के विरुद्ध भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाले विनायक दामोदर सावरकर साधारणतया वीर सावरकर के नाम से विख्यात थे। उनका जन्म 28 मई 1883 को नासिक के भगूर गाँव में हुआ। उनके पिता दामोदरपंत गाँव के प्रतिष्‍ठित व्यक्तियों में जाने जाते थे।
ठाणे स्थित शैक्षिक संस्थान वीपीएम के अध्यक्ष डॉ. विजय वी. बेडेकर ने शुक्रवार को यहां बताया कि श्री सावरकर के 136वीं जयंती पर कविता, नाटक और संगीत कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि 1906 से 1910 के बीच लंदन में रहने के दौरान श्री सावरकर की लिखी गयी कविताओं को समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा। समारोह का आयोजन महाराष्ट्र मंडल हॉल, 306, डॉलिस हिल लेन, लंदन में आयोजित किया जायेगा। इसमें सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध गीत ‘नी माजासी नी परत मातृभूमिला’ शामिल है यह एक देश भक्ति कविता है। कार्यक्रम के दौरान श्री सावरकर की स्वरचित नाटक ‘सन्यास्त खड्ग’ को मंचित किया जायेगा।
श्री बेडेकर ने कहा, विनायक दामोदर सावरकर, जिन्हें स्वतंत्र वीर सावरकर के नाम से जाना जाता है, एक महान साहित्यकार, कवि, उपन्यासकार, लघु कथाओं के लेखक, नाटककार, इतिहासकार और भाषा के 'शुद्धिकरण' के महारथी थे। सावरकर की कविता एक स्थायी विरासत है, जो लगभग प्रत्येक महाराष्ट्रवासी को पता है।
श्री सावरकर ने अपनी पहली कविता 11 वर्ष की उम्र में लिखी थी जिसका शीर्षक था “स्वेदेशी चा फटका”। श्री सावरकर स्कूल और लंदन में छात्र थे तब भी अपना लेखन जारी रखा। उन्होंने कुछ प्रसिद्ध रचनाएं तब लिखी जब वह अंडमान की जेल में रखे गये थे।
त्रिपाठी, उप्रेती
वार्ता
image