Friday, Apr 26 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पश्चिमी राजस्थान में लू का प्रकोप

पुणे, 03 जून (वार्ता) पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप रहा और दिन में पश्चिमी राजस्थान के चुरू में सबसे अधिक तापमान 48़ 9 डिग्री सेल्सियस रहा।
दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिणी अरब सागर, मालद्वीव-कोमोरिन,दक्षिण पश्चिम, दक्षिण पूर्व और पूर्व तटीय बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्साे में अगले 48 घंटे में आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल है।
पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई हिस्सो में गर्म और कहीं कहीं बहुत तेज गर्म हवा की लहर चली। इसके साथ ही दक्षिण उत्तर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में गर्म से अति गर्म हवा चली।
हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में तथा गुजरात और तेलंगाना के अलग अलग हिस्सो में गर्म हवा का प्रकोप रहा।
दिन का तापमान मध्य महाराष्ट्र और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, राजस्थान,मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। असम, मेघालय, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कोंकण,गोवा, रायलसीमा और केरल के कुछ हिस्सों में तथा गुजरात के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सो में तथा मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर
आंतरिक कर्नाटक और केरल के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कुछ हिस्सो में सामान्य से नीचे जबकि तटीय आंध्र प्रदेश के शेष भाग में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image