Friday, Apr 26 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पश्चिम बंगाल में रात का तापमान सामान्य से नीचे

पुणे, 08 नवंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों तथा मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बिहार, उत्तराखंड, पंजाब, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तथा पूर्व राजस्थान, गुजरात , विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में सामान्य से ऊपर रहा। सुंदरगढ़ (ओडिशा) में सबसे कम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जम्मू- कश्मीर के कुछ स्थानों पर तथा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र,
कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा तटीय, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गुरुवार सुबह 08़ 30 बजे से आज सुबह 08़ 30 बजे तक आंधी और बारिश का प्रभाव रहा। तटीय आंध्र प्रदेश में पूर्वोत्तर मानसून कमजोर रहा।
ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा होने का अनुमान है। कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।
पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में 120-130 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने का अनुमान है जिसकी गति 140 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। तटीय ओडिशा में 35-45 किमी प्रति घंटा की तेज गति से हवा चल सकती है जो 55 किमी प्रति घंटा की गति तक पहुंच सकती है। केंद्रपारा, जगतसिंहपुर, बालासोर और भद्रक जिला में दोपहर में 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा का प्रभाव रहा जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गयी। पश्चिम बंगाल तट पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने के आसार हैं जिसकी गति
60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है। समुद्र की स्थिति पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में खराब रहने का अनुमान है।
पश्चिम मध्य और इससे जुड़े पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तथा ओडिशा, तटीय पश्चिम बंगाल और बंगाल की उत्तरी खाड़ी में समुद्र का रूख प्रतिकूल हो सकता है। ओडिशा-तटीय पश्चिम बंगाल में मछुआरों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। पश्चिम मध्य और इससे सटे उत्तरी पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तटीय ओडिशा-पश्चिम बंगाल में मछुआरों को
काम नहीं करने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरन पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बारिश हुयी। इसके साथ ही उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में कुछ स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा और तटीय उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-थलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, संतोष
जारी वार्ता
image