Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


ट्रिपल मर्डर केस में पांच आरोपियों को मौत की सजा

मुंबई 02 दिसंबर (वार्ता) बॉम्बे उच्च न्यायालय ने सोमवार को महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुए तिहरे हत्याकांड में छह आरोपियों में से पांच को मौत की सजा सुनाने संबंधी निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा जबकि एक अन्य आरोपी को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।
निचली अदालत ने गत वर्ष जनवरी में सभी छह आरोपियों को फांसी की सजा सुनायी थी। इसे उच्च न्यायालय में चुनौती दी गयी थी।
न्यायमूर्ति बी पी धर्माधिकारी और बी पी शिंदे की युगलपीठ ने इस मामले की सुनवाई के बाद ट्रायल कोर्ट द्वारा दी गई मौत की सजा की पुष्टि की।
गौरतलब है कि 21 जनवरी, 2018 को नासिक की एक सत्र अदालत ने सोनाई तिहरे हत्याकांड मामले में छह अभियुक्तों को मौत की सजा दी थी।
सभी दोषी व्यक्तियों पर तीन दलित पुरुषों की पूर्व नियोजित तरीके से हत्या करने का आरोप है। इनमें से एक युवक दोषी व्यक्ति की बेटी से प्रेम करता था। यह हत्याकांड एक जनवरी 2013 को अहमदनगर की नेवासा तहसील के सोनाई गाँव में हुआ था। चूंकि आरोपी उच्च जाति के व्यक्ति थे, इसलिए मृतक के परिजनों ने बॉम्बे उच्च न्यायालय की औरंगाबाद पीठ से अपील की थी कि मामले को या तो नासिक या जलगाँव में स्थानांतरित किया जाए। इसलिए सुनवाई नासिक में आयोजित की गई।
दोषी लोगों में पोपट उर्फ ​​रघुनाथ विश्वनाथ दरंडले (48), प्रकाश विश्वनाथ दरंडले (34), रमेश विश्वनाथ दरंडले, गणेश उर्फ ​​प्रवीण पोपट दरंडले (19), संदीप माधव कुरहे (33) और अशोक सुधाकर नवगिर (28) हैं।
सातवें आरोपी अशोक रोहिदास फाल्के को बरी कर दिया गया।
मृतकों में सचिन सोहनलाल घारू, संदीप राजू दानवार और तिलक राजू कंडारे हैं। सचिन को पोपट की बेटी से प्यार था, जो एक कॉलेज में बीएड की पढ़ाई कर रही थी। वह उसी कॉलेज में स्वीपर था।
दोनों ने शादी करने का फैसला किया था और जब दरंडेल परिवार को इसके बारे में पता चला, तो उन्होंने उसी के अनुसार एक साजिश रची और इस घटना को अंजाम दिया।
चूंकि मृतक सफाईकर्मी थे, पोपट ने सचिन के घर से लगभग 25 किलोमीटर दूर दरंडले बस्ती में एक सेप्टिक टैंक को साफ करने के लिए संदीप को फोन करने के लिए एक रिश्तेदार नवगीरे को भेजा।
संदीप सचिन और तिलक को बस्ती में ले गया। यहां सचिन को सेप्टिक टैंक में उल्टा लटका दिया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जबकि तिलक की गला काटकर हत्या कर दी गई। इतना ही नहीं हत्यारों ने सचिन के शरीर को टुकड़ों में काट दिया और शरीर के हिस्सों को सूखे कुएं में दफना दिया।
संजय, रवि
वार्ता
image