Tuesday, Jan 25 2022 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में हरित क्रांति के जनक थे वसंतराव: ठाकरे

मुंबई, 01 जुलाई (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसंतराव नाईक की जयंती के अवसर पर उन्हें याद करते हुए कहा कि वह प्रदेश में हरित क्रांति के जनक थे।
श्री ठाकरे ने कहा कि श्री वसंतराव महाराष्ट्र की हरित क्रांति के जनक थे और उन्होंने सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री के तौर पर प्रदेश की सेवा करने का गौरव प्राप्त किया। श्री नाईक ने कृषि और राजस्व के महत्वपूर्ण विभागों में भी अपनी सेवा दीं।
महाराष्ट्र को खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनाने के लिए श्री वसंतराव को हमेशा याद किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कृषि दिवस पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा एक से सात जुलाई तक कृषि पुनरुद्धार सप्ताह मनाने पर भी प्रकाश डाला।
श्री ठाकरे ने कहा,“ वसंतराव एक कृषि वैज्ञानिक थे। उन्होंने कृषि और सिंचाई में राज्य की नीति में अपने अध्ययन का विशेष ढंग से उपयोग किया था जिसके कारण सिंचाई क्षेत्र में बढ़ाेतरी हुई। महाराष्ट्र कृषि उत्पादन क्षेत्र में फिर से आत्म-निर्भर बन गया।”
उन्हाेंने कहा,“ इसीलिए वसंतराव को महाराष्ट्र के हरित क्रांति का जनक कहा जाता है।”
मुख्यमंत्री ने कहा, “ वसंतराव ने महाराष्ट्र को समृद्ध और नई ऊंचाई पर ले जाने काम किया था। उसी दिशा में कदम उठाते हुए हम किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए एक नीति लागू कर रहे हैं।”
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
image