Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:25 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तापमान चढ़ा

पुणे, 12 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में तथा जम्मू कश्मीर और लद्दाख में
दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा।
पंजाब के अधिकांश स्थानों पर तथा उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ के कई स्थानों के साथ ही राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों के अलावा गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान सौराष्ट्र के कई हिस्सों में तथा हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ ही जम्मू कश्मीर, लद्दाख और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य से ऊपर रहा।
हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में तथा राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। हरियाणा के हिसार में सबसे कम तापमान 15़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम , केरल, माहे, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, तटीय और आंतरिक कर्नाटक में आंधी तूफान का असर रहा।
दक्षिण पश्चिम मानसून कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अति सक्रिय रहा जबकि विदर्भ, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और केरल में सक्रिय रहा।
अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश मानसून कमजोर रहा।
अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज से अतिवृष्टि तथा दक्षिण ओडिशा, दक्षिण कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी केरल, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।
छत्तीसगढ़, विदर्भ, अंडमान द्वीप समूह और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कहीं कहीं तेज बारिश हो सकती है। पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और माहे में गरज के साथ बारिश हो सकती है।
पश्चिम मध्य और बंगाल के दक्षिण पश्चिम की खाड़ी से सटे और दक्षिण ओडिशा-आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु,
पुडुचेरी तटों, मन्नार की खाड़ी के ऊपर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा चलने का अनुमान
है जिसके गति 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।
उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तर ओडिशा तट, अंडमान सागर, कोमोरिन के साथ केरल-कर्नाटक तटों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा चलने का अनुमान है।
पश्चिम मध्य और बंगाल की उत्तर पश्चिम की खाड़ी, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और इसके साथ-साथ ओडिशा-आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु, पुडुचेरी तटों, मन्नार की खाड़ी में मौसम प्रतिकूल रहने के आसार हैं इसलिए मछुआरों को सलाह दी गयी है कि वे अगले 24 घंटों के दौरान इन समुद्री इलाकों में नहीं जाएं।
पिछले 24 घंटे के दौरान मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर तथा विदर्भ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों के साथ नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों
के अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
झारखंड, बिहार और गुजरात में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image