Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


प्रभावित किसानों के खातों में सहायता राशि जमा कराये सरकार: पटोले

मुम्बई 01 मई (वार्ता) महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के अध्यक्ष नाना पटोले ने सोमवार को राज्य सरकार को चेतावनी दी कि अगर सरकार पंचनामे के लिए समय गंवाए बिना किसानों के खातों में पर्याप्त सहायता राशि जमा करने में विफल रहती है तो उनकी पार्टी राज्य सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेगी।
राज्य में बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसल खराब होने से किसान बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।
यहां तिलक भवन स्थित पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री पटोेेले ने कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। किसानाें की खेत में खड़ी फसल बर्बाद हो गयी है और आलावृष्टि से सब्जियां भी नष्ट हो गयीं हैं। राज्य सरकार की ओर से इस मामले में पंचनामा अभी तक नहीं कराया गया है। उन्होंने कहा कि अब सरकार और प्रशासन को पंचनामा करने में समय नहीं बर्बाद करना चाहिए। अन्यथा उनकी पार्टी को मजबूरन राज्य सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरना पड़ेगा।
श्री पटोले ने कहा कि राज्य में किसानों के आत्महत्या करने की दर बढ़ती ही जा रही है क्योंकि एक ओर महंगाई बेतहाशा बढ़ रही है और किसानों की स्थिति दिन प्रतिदन खराब होती जा रही है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार उर्वरकों के दाम बढ़ा रही है, महंगा डीजल किसान की पहुंच से बाहर होता जा रहा है। कृषिगत औजारों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाकार किसानों को लूटा जा रहा है।
उन्होंने कहा, “अडानी का करोड़ों रुपये का जीएसटी नरेंद्र मोदी सरकार ने माफ कर दिया है, लेकिन यह किसानों से वसूला जाता है। भाजपा सरकार को कृषि उपकरणों पर जीएसटी माफ करना चाहिए। कृषि उपकरणों पर जीएसटी लगाकर किसानों को लूटा जा रहा है। यह लूट बंद होनी चाहिए।”
श्री पटाले ने आरोप लगाया कि “ शेतकारी सम्मान योजना के नाम पर 2000 रुपये का भुगतान कर किसानों को लुभाया जा रहा है। मोदी सरकार की यह योजना फर्जी है। जिस किसान पर कर्ज है, यदि उसे यह पैसा नहीं मिलता है, तो बैंक कर्ज की किस्तों में इस पैसे को वसूलता है।”
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
image