Friday, Apr 26 2024 | Time 21:28 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में हाड़ कपा देने वाली ठंढ

श्रीनगर 07 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत पूरी कश्मीर घाटी इन दिनों ठंढ की चपेट में है। शुष्क वातावरण के कारण रात में तापमान कई डिग्री नीचे चला जाता है जिससे ठंढ में और इजाफा हो जाता है।
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि श्रीनगर में मंगलवार की रात सबसे कम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक राज्य में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा जिससे रात के तापमान में गिरावट जबकि दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि अरब सागर से उठने वाला ताजा पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार को इलाके से टकराएगा। इसके कारण घाटी में मध्यम से लेकर भारी हिमपात हो सकती है।
सीमावर्ती शहर कारगिल में सबसे कम शून्य से नौ डिग्री नीचे तापमान दर्ज किया गया जबकि लेह में इसके बाद शून्य से 8.4 डिग्री नीचे तापमान दर्ज किया गया।
मंगलवार की तुलना में तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज होने के कारण इस मौसम के सबसे ठंढे दिन काे झेल चुके लोग बुधवार की सुबह गुनगुनी धूप के बीच जगे। बर्फली ठंडी हवाएं हालांकि जारी रहीं। श्रीनगर में स्वेटर, जैकेट और मफलर समेत गर्म कपड़े खरीदने वाले लोगों की भीड़ देखी जाने लगी है। श्रीनगर में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे था जबकि रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे था।
कारगिल में रात का तापमान मंगलवार से लगभग तीन डिग्री नीचे गिर गया और शून्य से नौ डिग्री कम सेल्सियस पर जाकर स्थिर हो गया जबकि लेह में तापमान शून्य से नीचे 8.4 डिग्री दर्ज किया गया।
उन्होंने कहा कि लेह में अगले 24 घंटों के दौरान आसमान मुख्य रूप से साफ हो जाएगा, जहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः शून्य से सात डिग्री और शून्य से आठ डिग्री नीचे रहने के आसार हैं।
उत्तर कश्मीर स्थित विश्व प्रसिद्ध गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट अकेला ऐसा स्थान था, जहां रात के तापमान में सुधार देखा गया। यह अभी भी सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम है। गुलमर्ग में मंगलवार को शून्य से 7.6 डिग्री नीचे दर्ज किये गये तापमान के मुकाबले बुधवार को तापमान शून्य से 6.6 डिग्री नीचे सेल्सियस दर्ज किया गया।
संजय.श्रवण
वार्ता
image