Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भाजपा सरकारें किसान विरोधी : हुड्डा

भोपाल, 05 नवंबर ( वार्ता) मध्यप्रदेश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों के साथ अपराधियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है।
श्री हुड्डा ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि जो किसान अपनी फसल का उचित मूल्य मांग रहे थे, उनके आन्दोलन को दबाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने उन पर गोलियां चलवाई। दूसरी ओर केंद्र सरकार भी किसानों केे साथ दुर्व्यवहार करती है। उन्होंने आगे कहा कि वे अक्सर सोचते थे कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री स्वयं किसान के बेटे हैं और इस नाते यहां किसानों की स्थिति बहुत समृद्ध होगी, लेकिन मध्यप्रदेश का किसान बहुत खराब स्थिति में है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अक्टूबर में रबी की छह फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करते हुए यह दावा किया था कि किसानों को उनकी लागत के अलावा 50 फ़ीसदी लाभ अतिरिक्त दिया जाएगा, लेकिन किसानों को अपनी फसल की मूल्य का वास्तविक लाभ भी नहीं मिल पा रहा। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने इसी प्रकार जुलाई में खरीफ की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करते हुए भी किसानों के साथ धोखा किया था।
श्री हुड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार स्वामीनाथन समिति की अनुशंसाओं के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गणना नहीं कर रही, जबकि नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने घोषणापत्र में इसका वादा किया था।
पवन गरिमा
वार्ता
image