Friday, Apr 26 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजनीति चुनाव प्रत्याशी मप्र दो अंतिम भोपाल

कांग्रेस ने सबसे पहले 155 प्रत्याशियों की सूची जारी की थी। उसके बाद क्रमश: 16 और तेरह प्रत्याशियों की दो सूचियां आयीं और कल रात 29 उम्मीदवारों की चौथी सूची घोषित की गयी। इस सूची में सिंरोज और बुरहानपुर से प्रत्याशी को बदला गया। इस तरह कांग्रेस की ओर से कुल 230 में से 211 प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं और उन्नीस प्रत्याशी शेष हैं।
कांग्रेस ने कल रात जारी चौथी सूची में बालाघाट जिले के बारासिवनी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह मसानी को प्रत्याशी घोषित किया है, जो कुछ दिन पहले ही दिल्ली में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के समक्ष पार्टी में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि श्री मसानी काफी दिनों से बारासिवनी में सक्रिय थे और भाजपा की ओर से टिकट नहीं दिए जाने के कारण वे कांग्रेस में शामिल हुए।
राज्य विधानसभा चुनाव के लिए हमेशा की तरह मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है। हालाकि आम आदमी पार्टी (आप), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं। आप अपने 220 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है और शेष दस प्रत्याशी आज रात तक घोषित कर दिए जाएंगे।
राज्य में वर्ष 1993 से दस वर्ष तक कांग्रेस का शासन रहा। उसके बाद नवंबर दिसंबर 2003 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा सत्ता में आयी और उसके बाद से अभी तक यही दल सत्ता पर काबिज है। भाजपा लगातार चौथी बार सत्ता में आने के लिए पुरजोर कोशिश में है।
नौ नवंबर को सभी 230 सीटों के लिए नामांकनपत्र दाखिले का कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद 12 नवंबर तक नामांकनपत्रों की जांच होगी और 14 नवंबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे। सभी सीटों पर एक ही चरण में 65 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर 28 नवंबर को मतदान होगा और लगभग पांच करोड़ मतदाता वोट डाल सकेंगे। नतीजे 11 दिसंबर को सामने आएंगे।
प्रशांत
वार्ता
image