Friday, Apr 26 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अलीराजपुर : प्रत्याशी बदल कर भी कांग्रेस की राह नहीं आसान

अलीराजपुर, 10 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले की दो विधानसभा सीटों अलीराजपुर और जोबट में इस बार कांग्रेस द्वारा प्रत्याशी बदल लिए जाने के बाद पार्टी के लिए बगावत चुनौती बनी हुई है।
प्रदेश का आदिवासीबहुल ये जिला रतलाम संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां की दोनों सीटों पर भिलाला आदिवासी ही प्रत्याशियों का भाग्य निर्धारित करते हैं।
अलीराजपुर विधानसभा में मतदाताओं की संख्या दो लाख 22 हजार 553 है। इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या एक लाख 12 हजार 504 और महिलाओं की संख्या एक लाख नौ हजार 994 है। पिछले विधानसभा चुनावों में यहां से सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, जिनमें मुख्य मुकाबला वर्तमान विधायक भाजपा के नागरसिंह चौहान और कांग्रेस की सेना महेश पटेल के बीच हुआ था। भाजपा को 68 हजार 501 और कांग्रेस को 45 हजार 793 मत मिले थे।
इस बार चौथी बार श्री चौहान भाजपा से चुनाव लड रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने इस बार महेश पटेल के छोटे भाई मुकेश पटेल को मैदान में उतारा है। हालांकि इस बार यहां सांसद कांतिलाल भूरिया के चुनाव प्रचार को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। श्री पटेल की श्री भूरिया से नाराजगी की खबरों के बीच जिलाध्यक्ष सरदारसिंह पटेल के इस्तीफे के बाद श्री भूरिया को लेकर कार्यकर्ताओं में उनके खिलाफ आक्रोश की खबरों को और बल दे दिया है।
हालांकि भाजपा के भी बागी उम्मीदवार वकील सिंह इस बार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पार्टी की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। श्री सिंह सोंडवा क्षेत्र के भाजपा के बड़े नेता माने जाते हैं और इस विधानसभा में सोंडवा क्षेत्र में ही अधिक मतदान होता है। इस सीट पर 276 मतदान केंद्र हैं।
वहीं जोबट विधानसभा सीट पर कुल मतदाता दो लाख 57 हजार 975 हैं। इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या एक लाख 30 हजार 236 है, जबकि महिला मतदाता एक लाख नौ हजार 670 हैं। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में यहां से आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। मुख्य मुकाबला भाजपा के माधोसिंह डावर और कांग्रेस के विशाल रावत के बीच हुआ था, जिसमें श्री डावर 11 हजार 51 मतों से विजयी हुए थे।
इस बार यहां पर 323 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। कांग्रेस ने झाबुआ जिला पंचायत अध्यक्ष और सांसद श्री भूरिया की भतीजी सुश्री कलावती भूरिया को यहां से मैदान में उतारा है। अबकी बार कांग्रेस को यहां बागी उम्मीदवार विशाल रावत का सामना करना पड़ेगा।
जोबट विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ रही। यहां से अजमेर सिंह रावत लगातार चुनाव जीतते रहे। उनके निधन के बाद भाजपा यहां अपना खाता खोलने में सफल हो गई।
सं गरिमा
वार्ता
image