Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जबलपुर : बागी उम्मीदवार बिगाड़ सकते हैं दोनों दलों के समीकरण

जबलपुर, 10 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही दलों में टिकट नहीं मिलने से असंतुष्ट कई दावेदारों के निर्दलीय नामांकन दाखिल करने से दोनों दलों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
दोनों ही दल अब बगावत का बिगुल बजाने वाले नेताओं को मनाने में जुट गए हैं।
सिहोरा विधानसभा से जिला पंचायत सदस्य जमुना मरावी ने नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस ने पिछले चुनाव में उन्हें प्रत्याशी बनाया था, लेकिन उन्हें हार मिली थी। इस बार उन्होंने कांग्रेस से बगावत करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर पूर्व मंत्री कौशल्य गौटिया ने भी नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस पार्टी ने इस विधानसभा सीट से भाजपा छोड़कर आये खिलाड़ी सिंह आर्मो को प्रत्याशी बनाया है।
पाटन सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चौधरी नारायण सिंह ने नामांकन दाखिल किया है। चौधरी नारायण सिंह 2003 में इस विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर लड़े थे। इस बार भाजपा ने पूर्व मंत्री अजय विश्नोई को मैदान में उतारा है। श्री विश्नोई पिछली बार यहां से कांग्रेस के नीलेश अवस्थी से पराजित हो चुके हैं।
बरगी विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी कोड़ी लाल राय ने नामांकन दाखिल किया है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री राय टिकट की दावेदारी कर रहे थे। इस सीट से कांग्रेस ने संजय यादव को चुनाव मैदान में उतारा है।
पनागर विधानसभा सीट पर कांग्रेस और भाजपा दोनों को ही भितरघात का सामना करना पड़ रहा है। वर्ष 2008 में इस सीट से भाजपा के टिकट पर विधायक रहे नरेन्द्र त्रिपाठी व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भारत सिंह यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस से दावेदारी कर रहे विनोद श्रीवास्तव ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है।
मध्य-उत्तर विधानसभा सीट पर भाजपा के बागी नेता धीरज पटैरिया ने नामांकन दाखिल कर दिया है। श्री पटैरिया ने टिकट नहीं मिलने के कारण राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पद से भी इस्तीफा दे दिया था। वह भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष सहित संगठन के कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उनके चुनाव मैैदान में उतरने से मध्य-उत्तर विधानसभा सीट में नये समीकरण उभरे हैं। इस विधानसभा सीट में सर्वाधिक ब्राह्मण मतदाता है। उन्हें सोशल मीडिया पर भी काफी समर्थन मिल रहा है।
सं गरिमा
वार्ता
image