Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चुनाव में 27 कंपनियों पर सुरक्षा का दायित्व

भिंड, 12 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड जिले में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है।
पुलिस अधीक्षक रूडोल्फ अल्वारेस ने पुलिस टीम का रिस्पॉन्स टाइम तय किया है। शिकायत मिलने पर मतदान वाले दिन पुलिस टीम शहर में 10 मिनट के भीतर पहुंचकर कार्रवाई करेगी। ग्रामीण इलाकों में 15 मिनट के भीतर पुलिस टीम शिकायत वाले स्थान पर पहुंचेगी। इसके अलावा संवेदनशीन बूथ पर पहले से ही आधुनिक हथियारों से लैस फोर्स को तैनात किया जाएगा।
जिले की पांच विधानसभा अटेर, भिण्ड, लहार, मेहगांव और गोहद में अति संवेदनशील मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। यह वे मतदान केन्द्र हैं, जहां पूर्व में उपद्रव, हिंसा की घटनाएं हुई या इस बार गडबडी की आशंका है। जिले में बनाए गए एक हजार 480 मतदान केन्द्र में से 556 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। सबसे ज्यादा अति संवेदनशील मतदान केन्द्र लहार और मेहगांव में 134-134 हैं। अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर आधुनिक हथियारों से लैस बीएसएफ, पैरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस जवान तैनात रहेंगे।

विधानसभा चुनाव को देखते हुए इस बार 16 अंतरराज्यीय नाके बनाए गए हैं। इन पर पहली बार आईपी एड्रेस वाले सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं।
जिले में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में पांचों विधानसभा के लिए कुल 20 कंपनी फोर्स मिलीं थीं।
एएसपी डॉ गुरकरन सिंह ने बताया कि इस बार चुनाव के लिए 27 कंपनी मिल रही हैं। जिले में अभी तक बीएसएफ की चार कंपनी आ चुकी हैं। शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्राथमिकता है। अटेर-भिण्ड में 6-6 कंपनी तैनात की जाएंगी। बाकी कंपनी भिण्ड, मेहगांव और गोहद विधानसभा में तैनात की जाएंगी।
सं गरिमा
वार्ता
image