Friday, Apr 26 2024 | Time 17:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर

भोपाल, 14 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में इस बार विधानसभा चुनाव दोनों ही दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है।
कांग्रेस जहां 15 साल बाद प्रदेश में अपनी वापसी को आतुर है, वहीं भारतीय जनता पार्टी लगातार चौथी बार सरकार बना कर एक रिकॉर्ड बनाने के प्रयास में है। ऐसे में प्रदेश की कई सीटें ऐसी हैं, जहां प्रदेश के साथ दोनों दलों के केंद्रीय नेतृत्व की भी नजर बनी रहेगी।
इसी क्रम में पहली सीट सीहोर जिले की बुधनी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की इस परंपरागत सीट पर इस बार उनका सामना कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री अौर प्रदेश में पिछड़ा वर्ग का बड़ा चेहरा रहे अरुण यादव कर रहे हैं। श्री चौहान लगातार तीन बार यहां का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वहीं श्री यादव कुछ महीने पहले तक कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष थे। कुछ समय पहले उनकी जगह कांग्रेस आलाकमान ने छिंदवाड़ा सांसद कमलनाथ को प्रदेश की जिम्मेदारी दी थी।
बुधनी सीट पिछले तीन विधानसभा चुनाव से भाजपा के कब्जे में है। वर्ष 2006 के मध्यावधि चुनाव से श्री चौहान इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस बार श्री यादव की नजर यहां के यादव वोटों पर हैं। श्री चौहान और श्री यादव दाेनों ही पिछड़ा वर्ग से आते हैं।
ऐसी ही एक सीट प्रदेश की होशंगाबाद सीट है। यहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता और विधानसभा अध्यक्ष डा सीतासरन शर्मा चुनावी मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस ने यहां से शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री रहे सरताज सिंह को उतारा है। श्री सिंह सिवनी-मालवा सीट से लगातार भाजपा विधायक रहे हैं। दो साल पहले मंत्रिमंडल से हटाए जाने के बाद इस बार पार्टी ने श्री सिंह का इस सीट से टिकट भी काट दिया था, जिसके बाद वे कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस में आते ही पार्टी ने उन्हें होशंगाबाद सीट से चुनावी अखाड़े में उतार दिया।
गरिमा प्रशांत
जारी वार्ता
image